Weather Update: दिल्ली के मौसम में आएगा बड़ा बदलाव! IMD ने इन जगह जारी की भारी बारिश की चेतावनी

Weather Report Today: IMD ने अपनी नई रिपोर्ट में बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तर भारत से वापसी जारी रहने की उम्मीद है. हालांकि, कई स्थानों पर बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. वहीं, दिल्ली-NCR के मौसम में भी बदलाव आएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 6, 2023, 06:50 PM IST
  • दिल्ली में बढ़ी ठंड, पारा गिरा
  • पूर्वी भारत में भारी बारिश की चेतावनी
Weather Update: दिल्ली के मौसम में आएगा बड़ा बदलाव! IMD ने इन जगह जारी की भारी बारिश की चेतावनी

Weather Report Today: देश से मानसून की वापसी जारी है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मौसम को लेकर कई स्थानों पर अलर्ट जारी किया है. दरअसल, पूर्व, उत्तर-पूर्व और देश के अन्य हिस्सों में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में पूर्वोत्तर क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है.

IMD ने अपनी कई रिपोर्ट में बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तर भारत से वापसी जारी रहने की उम्मीद है. IMD की दैनिक मौसम रिपोर्ट के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित कम दबाव का क्षेत्र अगले दो दिनों में धीरे-धीरे उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने का अनुमान है.

वहीं, कहा गया कि अगले पांच दिनों तक पश्चिम और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसम बदलाव के आसार नहीं है. लेकिन राजधानी दिल्ली में बदलाव देखा जा रहा है.

दिल्ली में सामान्य से अधिक ठंडा तापमान रिकॉर्ड किया गया
दिल्लीवासी सामान्य से अधिक ठंडे तापमान का अनुभव कर रहे हैं. दिल्ली में पारा गिरकर 19.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 177 दर्ज किया गया, जो प्रदूषण के मध्यम स्तर को दर्शाता है.

अलग-अलग क्षेत्रों का मौसम पूर्वानुमान
पूर्वी भारत में, हल्की से मध्यम, व्यापक रूप से व्यापक वर्षा, तूफान और बिजली गिरने की उम्मीद के साथ वर्षा की चेतावनी है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के साथ-साथ झारखंड, बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग जगह भारी वर्षा का अनुमान है.  इसके अलावा, ऐसी मौसम की स्थिति 9 अक्टूबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बनी रहने की संभावना है.

पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो, वहां हल्की से मध्यम, व्यापक रूप से व्यापक वर्षा, गरज और बिजली गिरने के आसार हैं. वहीं, 5-7 अक्टूबर तक असम और मेघालय में और 6 अक्टूबर को अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड, मणिपुर में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है.

उत्तर पश्चिम भारत में, 9 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश, तूफान चलने और बिजली गिरने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- 2000 रुपये के नोटों को लेकर RBI का बड़ा अपडेट, जानें- कल के बाद कहां डिपॉजिट और एक्सचेंज होंगे नोट

ट्रेंडिंग न्यूज़