Weather Update: देश के इन हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार, IMD ने जारी किया अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी में लगातार दूसरे दिन लू की स्थिति बनी रही और कुछ मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम पांच डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया. 

Written by - Akash Singh | Last Updated : Apr 17, 2023, 10:32 PM IST
  • जानिए क्या बोला मौसम विभाग
  • इन इलाकों में हो सकती है बारिश
Weather Update: देश के इन हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार, IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्लीः देश के कई हिस्सों में सोमवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अगले चार दिन तक और देश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में दो दिन तक लू की स्थिति बनी रहने का अनुमान है. राष्ट्रीय राजधानी में लगातार दूसरे दिन लू की स्थिति बनी रही और कुछ मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम पांच डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया. 

आईएमडी ने जारी किया अलर्ट
आईएमडी ने कहा, “बादल छाने और हल्की बारिश से शहर में बुधवार को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.” आईएमडी के अनुसार पश्चिम बंगाल और बिहार में गंगा के मैदानी हिस्से में लगातार चार दिन तक लू की स्थिति बनी रह सकती है. सिक्किम, ओडिशा और झारखंड में भी अगले दो से तीन दिन तक भीषण गर्मी का दौर बना रह सकता है. 

इन इलाकों में होगी भीषण गर्मी
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि 17 अप्रैल को पंजाब एवं हरियाणा और 18 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है. पूर्वी उत्तर प्रदेश भी 18-19 अप्रैल को अत्यधिक गर्मी से प्रभावित हो सकता है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह लगातार तीसरा दिन है जब अधिकतम तापमान यहां 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गया है. 

लू से लोगों की हो रही मौत
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे के आसपास ‘मध्यम’ (198) श्रेणी में दर्ज किया गया. नगर निकाय के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि नवी मुंबई में ‘महाराष्ट्र भूषण’ पुरस्कार समारोह में तेज धूप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई, जबकि आठ मरीजों का इलाज चल रहा है.

इन इलाकों में होगी बारिश
मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बने पश्चिमी विक्षोभ से मंगलवार से उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में 18 से 20 अप्रैल के दौरान अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है. 18 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है. वहीं हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखंड में 18-19 अप्रैल को भारी वर्षा की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़