Weather Update: दिल्ली में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिया बड़ा अपडेट, इस दिन बरसेगा पानी

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार शाम से लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है, क्योंकि मौसम विज्ञान विभाग ने मानसून पूर्व गतिविधियों के तहत शाम को गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. मानसून के बृहस्पतिवार या शुक्रवार को दिल्ली पहुंचने की संभावना है.   

Last Updated : Jun 29, 2022, 01:16 PM IST
  • दिल्ली में बीते हफ्ते से बढ़ गई है उमस
  • दिल्ली में शुक्रवार को बारिश की संभावना
Weather Update: दिल्ली में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिया बड़ा अपडेट, इस दिन बरसेगा पानी

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार शाम से लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है, क्योंकि मौसम विज्ञान विभाग ने मानसून पूर्व गतिविधियों के तहत शाम को गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. मानसून के बृहस्पतिवार या शुक्रवार को दिल्ली पहुंचने की संभावना है. 

दिल्ली में बीते हफ्ते से बढ़ गई है उमस

दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. वहीं, अधिकतम तापमान के 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं. शहर में पिछले एक सप्ताह से आर्द्रता का स्तर उच्च तथा तापमान भी काफी अधिक रह रहा है. 

दिल्ली में शुक्रवार को बारिश की संभावना 

सफदरजंग वेधशाला में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लेकिन गर्मी सूचकांक ने तापमान 53 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में बृहस्पतिवार या शुक्रवार को मानसून की पहली बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने 30 जून को शहर में मध्यम बारिश का अनुमान लगाते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. एक जुलाई तक अधिकतम तापमान गिरकर 33-34 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है.

दिल्ली में 30 जून को हो सकती है भारी बारिश

दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर 27 जून तक राष्ट्रीय राजधानी पहुंचता है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर. के. जेनामणि ने बताया कि 30 जून को शहर में अच्छी-खासी बारिश होने की संभावना है. बृहस्पतिवार या शुक्रवार को मानसून के आगमन की घोषणा की जा सकती है. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, मानसून ने पिछले 62 साल में जून में 29 बार और जुलाई में 33 बार दिल्ली में दस्तक दी है. 

यह भी पढ़िए: ITR फाइल करने के लिए बेहद जरूरी हैं ये दस्तावेज, 31 जुलाई है दाखिल करने की लास्ट डेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़