Weather Update: अगले दो दिनों में मौसम दिखाएगा अपना रौद्र रूप, IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें मौसम का हाल

पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के बाद एक बार फिर से ठंड का एहसास हो गया है. देर रात से ही ऊंचे इलाकों में बर्फबारी जारी है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठिठुरन बढ़ी है. वहीं मैदानी इलाकों में भी बारिश को लेकर IMD ने अलर्ट जारी कर दिया है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Mar 1, 2024, 07:33 AM IST
Weather Update: अगले दो दिनों में मौसम दिखाएगा अपना रौद्र रूप, IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें मौसम का हाल

Weather Forecast Today IMD : पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के बाद एक बार फिर से ठंड का एहसास हो गया है. देर रात से ही ऊंचे इलाकों में बर्फबारी जारी है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठिठुरन बढ़ी है. वहीं मैदानी इलाकों में भी बारिश को लेकर IMD ने अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में एक मार्च से तीन मार्च तक बारिश  के साथ-साथ ओले गिरने के संभावना है.  वहीं आज हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ-साथ घने बादल छाए रहने की संभावना है. जानें आज कहा कैसा रहेगा मौसम.

मौसम विभाग का अलर्ट
IMD के अनुसार 1 और 2 मार्च को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ व्यापक वर्षा का संकेत देता है. पंजाब में 2 मार्च को भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में 1 और 2 मार्च को हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है. अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में तेज सतही हवाएं चलने का भी अनुमान है.

बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट...
IMD की जानकारी के मुताबिक 1 और 2 मार्च को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है. बता दें कि  एक मार्च को राजस्थान में तो वहीं दो मार्च को  हरियाणा-चंडीगढ़, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग अलग स्थानों पर मौसम विभाग ने बारिश के साथ ओले गिरने की भविष्यवाणी की है. 

बर्फबारी का अलर्ट
मिली जानकारी के मुताबिक आज 29 फरवरी को एक नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की सूचना है.  यह आने वाले दो दिनों के भीतर भारत के पहाड़ी राज्यों में दस्तक देगा. वहीं 29 फरवरी यानी की आज बीच जम्मू-कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत ओडिशा में गरज के साथ IMD ने बारिश होने की चेतावनी जारी की है. 

पश्चिमी विक्षोभ दिखाएगा असर
वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) के कारण  पश्चिमी हिमालय के अधिकतर राज्यों का मौसम बदल गया है. वहीं मौसम विभाग (IMD) ने अपडेट जारी करते हुए बताया कि उत्तर पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों में अगले 3 दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़