Study: क्या आप भी मेकअप लगाकर करती हैं एक्सरसाइज? हो सकती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स

'हेल्थलाइन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक एरोबिक्स एक्सरसाइज के दौरान चेहरे पर फाउंडेशन लगाकर रखने से हमारी स्किन और इसमें बने पोर्स बुरी तरह प्रभावित होते हैं. इसको लेकर 'जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक डर्माटोलॉजी' में एक स्टडी भी पब्लिश की गई है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 20, 2024, 01:52 PM IST
  • व्रकाउट करते समय न लगाएं मेकअप
  • हो सकती हैं स्किन से जुड़ी समस्याएं
Study: क्या आप भी मेकअप लगाकर करती हैं एक्सरसाइज? हो सकती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स

नई दिल्ली: मेकअप हमारे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है, हालांकि हर समय इसे चेहरे पर लगाए रखना हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. हाल ही में सामने आई एक स्टडी के मुताबिक एक्सरसाइज करते समय मेकअप लगाकर रखना हमारी स्किन को खराब कर सकता है. 'हेल्थलाइन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक एरोबिक्स एक्सरसाइज के दौरान चेहरे पर फाउंडेशन लगाकर रखने से हमारी स्किन और इसमें बने पोर्स बुरी तरह प्रभावित होते हैं. इसको लेकर 'जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक डर्माटोलॉजी' में एक स्टडी भी पब्लिश की गई है. 

स्टडी में सामने आए ये रिजल्ट 
स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने कॉलेज के 43 स्टूडेंट्स को शामिल किया, जिसमें 20 छात्र और 23 छात्राओं के सिर, गाल और चेहरे पर फाउंडेशन क्रीम लगाई गई. इस दौरान रिजल्ट में सामने आया कि वर्काउट के बाद मेकअप वाले हिस्से के मुकाबले चेहेर के बिना मेकअप वाले हिस्से में स्किन पोर का साइज ज्यादा बढ़ा था. साथ ही मेकअप वाले हिस्से के मुकाबले बिना मेकअप वाले हिस्से में ऑयल भी काफी ज्यादा था.  

बढ़ सकती है ये स्किन प्रॉब्लम्स 
स्टडी को लेकर 'कोरिया नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ एजुकेशन' के पोफेसर डोंगसन पार्क ने 'हेल्थलाइन' को बताया,' इन दिनों लोगों के बीच मेकअप लगाकर वर्कआउट करने का ट्रेंड बढ़ा है, हालांकि रिसर्च के मुताबिक एक्सरसाइज के दौरान मेकअप लगाने से हमारी त्वचा की स्थिति में बदलाव आ सकता है.' पार्क ने आगे कहा,' स्टडी के मुताबिक वर्काउट के दौरान हैवी मेकअप लगाकर रखने से पसीने के कारण त्वचा में क्लॉग्ड पोर्स जैसी स्किन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में आप एक्सरसाइज के दौरान हल्के मेकअप या ऑयल फ्री मेकअप का इस्तेमाल कर सकते हैं.' 

बढ़ सकती है रूखापन की समस्या
न्यूयॉर्क बेस्ड डर्मेटोलॉजिस्ट ब्रैंडन कैंप के मुताबिक सोने से पहले मेकअप न उतारने से ऑयल हमारी डेड स्किन से मिलकर क्लॉग्ड पोर्स और एक्ने की समस्या बढ़ा सकता है. ऐसा ही कुछ होता है एक्सरसाइज के दौरान मेकअप लगाए रखने से. स्टडी से यह भी पता चलता है कि वर्काउट करते समय मेकअप लगाए रखने से त्वचा में रूखापन की समस्या बढ़ सकती है, हालांकि ब्रैंडन कैंप का यह भी कहना है कि यह स्टडी सिर्फ फाउंडेशन से होने वाले नुकसान पर फोकस करती है, जबकि आईलाइनर, मस्कारा, और लिपस्टिक जैसे कई मेकअप प्रोडक्ट्स कम परेशानी खड़ी कर सकते हैं क्योंकि ये चेहरे के बेहद कम हिस्से पर लगाए जाते हैं. ब्रैंडन के मुताबिक वर्कआउट के दौरान स्किन पर अलग-अलग तरह के मेकअप के प्रभाव को देखने के लिए अभी इसमें और रिसर्च की जरूरत है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी रिसर्च  पर आधारित है, लेकिन Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़