Vitamin B12 Deficiency: विटामिन B12 की कमी से हो सकती हैं ये बीमारियां, ऐसे करें उपचार

Vitamin B12 Deficiency: आज हम आपको विटामिन बी12 की कमी के कारणों, लक्षणों और उपचारों के बारे में बताएंगे, ताकि आपको यह समझने में मदद मिल सके कि इस स्थिति से कैसे बचा जा सकता है.

Written by - Abbhishek kahlon | Last Updated : Mar 10, 2023, 06:53 PM IST
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों से पीड़ित में होती है विटामिन बी 12 की कमी
  • मांस, मछली, पोल्ट्री और डेयरी उत्पादों में अधिक मात्रा में होता है
Vitamin B12 Deficiency: विटामिन B12 की कमी से हो सकती हैं ये बीमारियां, ऐसे करें उपचार

नई दिल्ली: विटामिन बी 12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जो तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखने और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह मांस, मछली, पोल्ट्री और डेयरी उत्पादों जैसे पशु-आधारित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. हालांकि, जो लोग शुद्ध शाकाहारी भोजन करते हैं, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों से पीड़ित हैं, या फैट रिमूवल सर्जरी कराते हैं, उनमें विटामिन बी 12 की कमी का खतरा ज्यादा होता है.

विटामिन बी 12 की कमी के कारण

अपर्याप्त सेवन 

जो लोग शाकाहारी आहार करते हैं, उनमें विटामिन बी 12 की कमी का खतरा होता है, क्योंकि विटामिन ज्यादातर पशु-आधारित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है.

 गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार 

क्रोहन रोग, सीलिएक रोग, या घातक रक्ताल्पता जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार वाले  लोगों के भोजन में पर्याप्त विटामिन बी 12 को अवशोषित करने में सक्षम नहीं होती हैं.

 वजन घटाने की सर्जरी

जिन लोगों की फैट रिमूवल सर्जरी हुई है, जैसे कि गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी, उन्हें भोजन से विटामिन बी12 अवशोषित करने में कठिनाई हो सकती है.

दवाएं
 
प्रोटॉन पंप इनहिबिटर, मेटफॉर्मिन और हिस्टामाइन ब्लॉकर्स जैसी कुछ दवाएं विटामिन बी12 के अवशोषण में रुकावट बनती हैं.

 विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण गंभीरता और कमी की अवधि के आधार पर भिन्न हो सकते हैं. 

थकान और कमजोरी
पीली त्वचा
सांस लेने में कठिनाई
चक्कर आना और हल्कापन
हाथ पैरों में झनझनाहट और सुन्नपन
अवसाद और मनोदशा में परिवर्तन
स्मृति हानि और संज्ञानात्मक कठिनाइयों
रक्ताल्पता
कब्ज़ की शिकायत

विटामिन बी 12 की कमी से तंत्रिका क्षति, हृदय रोग और बांझपन जैसी गंभीर जटिलताएँ हो सकती हैं.

विटामिन बी 12 की कमी का इलाज

विटामिन बी 12 की कमी का उपचार कमी के अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है. ज्यादातर मामलों में, शरीर में विटामिन के स्तर को बढ़ाने के लिए इंजेक्शन, टैबलेट या कैप्सूल से विटामिन बी 12 की कमी पूरी की जाती है.

 गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों वाले लोगों के लिए, उपचार में विटामिन बी 12 के अवशोषण में सुधार के लिए अंतर्निहित स्थिति को संबोधित करना शामिल हो सकता है. कुछ मामलों में, अंतर्निहित समस्या को ठीक करने के लिए सर्जरी आवश्यक हो सकती है.

विटामिन बी 12 की कमी की रोकथाम

विटामिन बी 12 की कमी को रोकने में आहार या पूरक आहार के माध्यम से विटामिन का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना शामिल है. विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थों में मांस, मछली, पोल्ट्री, डेयरी उत्पाद और फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियल्स शामिल हैं. सख्त शाकाहारी या शाकाहारी आहार का पालन करने वाले लोगों के लिए विटामिन बी 12 की खुराक आवश्यक हो सकती है.

नियमित स्वास्थ्य जांच और रक्त परीक्षण विटामिन बी 12 की कमी का जल्द पता लगाने और इलाज करने में मदद कर सकते हैं, जिससे जटिलताओं को रोका जा सकता है.

निष्कर्ष

विटामिन बी 12 की कमी एक गंभीर समस्या है, जो बढ़ने पर कई स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकती है. स्थिति को प्रभावी ढंग से रोकने और प्रबंधित करने के लिए इस कमी के कारणों, लक्षणों और उपचारों को समझना महत्वपूर्ण है. विटामिन बी12 से भरपूर संतुलित आहार, नियमित स्वास्थ्य जांच और समय पर उपचार से विटामिन बी12 की कमी को रोकने में मदद मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें:  इस गंभीर बीमारी से छुटकारा दिलाएगी स्वादिष्ट रबड़ी-जलेबी, बस खाने के समय का रखना होगा खास ख्याल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़