Pahadi Food: सर्दियों में जरूर खाएं ये काली पहाड़ी दाल, जोड़ों का दर्द और डायबिटीज समेत ये 4 समस्याएं होंगी दूर

Bhatt dal Benefits: सर्दियों में पहाड़ी लोग भट्ट की दाल खाना बेहद पसंद करते हैं. यह दाल सेहत से भरपूर होती है. लोहे की कढ़ाई में पकाकर तैयार की जाने वाली स्वादिष्ट और पौष्टिक भट्ट की दाल को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 8, 2024, 02:33 PM IST
  • कुमाऊं क्षेत्र में होती है भट्ट की खेती
  • इसे ब्लैक सोयाबीन भी कहा जाता है
Pahadi Food: सर्दियों में जरूर खाएं ये काली पहाड़ी दाल, जोड़ों का दर्द और डायबिटीज समेत ये 4 समस्याएं होंगी दूर

नई दिल्ली: Bhatt dal Benefits: पहाड़ किसे नहीं पसंद होते हैं? वहां का शांत वातावरण, मनमोहक दृश्य और स्वादिष्ट भोजन हर शहरीय लोगों को आकर्षित करता है. पहाड़ी लोग अपने भोले-भाले स्वभाव और बेहतरीन लाइफस्टाइल के लिए भी काफी जाने जाते हैं. खुद को फिट रखने के लिए वे हमेशा हेल्दी खाना ही खाते हैं. बता दें कि सर्दियों में पहाड़ी लोग भट्ट की दाल खाना बेहद पसंद करते हैं. यह दाल सेहत से भरपूर होती है. लोहे की कढ़ाई में पकाकर तैयार की जाने वाली स्वादिष्ट और पौष्टिक भट्ट की दाल को 1 नहीं बल्की 5 तरीकों से पकाकर खाया जाता है.  

भट्ट की दाल 
भट्ट उत्तराखंड राज्य में खाई जाने वाली पहाड़ी दाल है. इसे ब्लैक सोयाबीन भी कहा जाता है. गर्म तासीर होने के कारण इसे सर्दियों में इसे खूब खाया जाता है. भट्ट की दाल में प्रोटीन , पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. बता दें कि भट्ट की खेती उत्तराखंड के ऊंचे इलाकों में की जाती है. कुमाऊं क्षेत्र में तो इसे काफी पसंद किया जाता है. भट्ट को आप चुड़कानी, डुबके, भटुला और जौला के रूप में पकाकर खा सकते हैं. अगर आप उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में जाते हों तो वहां भट्ट की दाल का स्वाद लेना न भूलें.  

भट्ट की दाल के फायदे 

लीवर के लिए हेल्दी 
लीवर को हेल्दी रखने के लिए भट्ट की दाल बेहद फायदेमंद होती है. बता दें कि काले भट्ट में लेसीथिन नाम का तत्व पाया जाता है, जो लीवर को स्वस्थ रखने का काम करता है. पहाड़ी लोगों का लीवर ज्यादातर भट्ट खाकर हेल्दी रहता है. 

हड्डियां 
जिन लोगों को जोड़ों में दर्द या बॉडी पेन की समस्या होती है उनके लिए भट्ट की दाल का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. बता दें कि भट्ट में कैल्शियम की काफी मात्रा होती है, जिससे हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. 

डायबिटीज 
डायबिटीज के मरीजों के लिए भट्ट की दाल बेहद फायदेमंद होती है. आप इसे अपनी डाइट में शामिल करके ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. भट्ट में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो इंसुलिन रेसिस्टेंट से जूझ रहे लोगों की मदद कर सकता है. 

इम्युनिटी 
सर्दियों में शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है. इस दौरान हमें कई वायरल और बेक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा भी रहता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में भट्ट की दाल को शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Firstaid Tips: रास्ते में एक्सीडेंट होने पर घायल की इस तरह से करें मदद, समय रहते बच जाएगी जान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़