Weather: भारत में मानसून को लेकर अमेरिकी मौसम विभाग ने दी चेतावनी, बारिश पर पड़ने वाला है ये असर

मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. पहाड़ों में बर्फबारी के कारण उत्तर पश्चिम भारत में तापमान गिरने के आसार जताए जा रहे हैं. साथ ही इस क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2023, 06:09 AM IST
  • जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम
  • कहां खिलेगी धूप, कहां होगी बारिश
Weather: भारत में मानसून को लेकर अमेरिकी मौसम विभाग ने दी चेतावनी, बारिश पर पड़ने वाला है ये असर

नई दिल्लीः Weather: मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. पहाड़ों में बर्फबारी के कारण उत्तर पश्चिम भारत में तापमान गिरने के आसार जताए जा रहे हैं. साथ ही इस क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है. वहीं, हवा की दिशा भी दक्षिण-पश्चिम से बदलकर उत्तर पश्चिम होने के आसार जताए जा रहे हैं.

अमेरिकी मौसम विभाग ने अल नीनो की चेतावनी दी
मौसम में हो रहे इन बदलावों के बीच अमेरिकी मौसम विभाग राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) ने भारत को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. इसमें अल नीनो से भारत में मानसून को खतरे की चेतावनी दी गई है. यह जून से अगस्त के बीच सक्रिय हो सकता है और कम बारिश का कारण बन सकता है.

भारतीय मौसम विशेषज्ञ बोले- अप्रैल-मई में तस्वीर होगी साफ
अमेरिकी मौसम विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि अल नीनो के हालात बनने का अनुमान 49 फीसदी है, जबकि सामान्य स्थिति का पूर्वानुमान 47 फीसदी है. हालांकि, भारतीय मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस पर अभी कुछ बोलना जल्दबाजी होगी. मानसून को लेकर साफ तस्वीर अप्रैल और मई में सामने आ सकती है.

शनिवार को कितना रहा तापमान
दिल्ली के तापमान की बात करें तो शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा था. शनिवार को अधिकतम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आज साफ रहेगा आसमान
मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को दिल्ली में आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. सोमवार को भी मौसम कुछ इसी तरह रहेगा. इसके बाद 14 जनवरी से तापमान में बढ़ोतरी का पूर्वानुमान जताया जा रहा है. 

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, बीते 24 घंटों में जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई. उत्तराखंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और असम में भी हल्की बारिश हुई. आज भी जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. अरुणाचल प्रदेश में अगले 48 घंटों के दौरान हल्की से मध्य बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़िएः अंगुलियों की लंबाई से जानें, आप पर कितना ज्यादा है गंजा होने का खतरा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़