धमनियों के लिए खतरनाक है ज्यादा प्रोटीन का सेवन, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

'पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी ' के  स्कूल ऑफ मेडिसिन के रिसर्चर्स ने पाया है कि हाई प्रोटीन डाइट एथेरोस्क्लेरोसिस के खतरे को बढ़ा सकता है. इससे हमारी धमनियों में भी रुकावट का खतरा पैदा हो सकता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 20, 2024, 05:39 PM IST
  • ज्यादा प्रोटीन का सेवन है नुकसानदायक
  • धमनियों को पहुंचा सकता है ज्यादा प्रोटीन
 धमनियों के लिए खतरनाक है ज्यादा प्रोटीन का सेवन, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

नई दिल्ली: Protein Side Effects: प्रोटीन का सेवन हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. खासतौर पर हमारी मसल्स को इसकी ज्यादा जरूरत पड़ती है, हालांकि ज्यादा प्रोटीन लेना हमें नुकसान भी पहुंचा सकता है. 'नेचर मेटाबॉलिज्म' में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक रिसर्चर्स का कहना है कि प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से हमारे शरीर को बेहद गंभीर नुकसान हो सकते हैं. यहीं नहीं इससे हमारी धमनियों में भी रुकावट का खतरा पैदा हो सकता है. 

ज्यादा प्रोटीन है नुकसानदायक 
'पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी ' के  स्कूल ऑफ मेडिसिन के रिसर्चर्स ने पाया है कि हाई प्रोटीन डाइट एथेरोस्क्लेरोसिस के खतरे को बढ़ा सकता है. रिसर्च के मुताबिक रोजाना ली जाने वाली कैलोरी में से 22 प्रतिशत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है, जो हमारी धमनियों में प्लाक जमाने का काम करता है. इससे धमनियां अकड़ जाती हैं और बेहद सख्त हो जाती हैं. 

धमनियों को पहुंचाता है नुकसान 
रिसर्च के दौरान पाया गया कि जब हेल्दी लोगों को अधिक प्रोटीन वाली डाइट दी गई तो इससे उनके शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने वाली सेल्स ज्यादा एक्टिव हो गईं. ये सेल्स  धमिनयों की सफाई का काम करती हैं, लेकिन ज्यादा एक्टिव रहने के कारण ये खुद ही धमनियों में जमकर इन्हें नुकसान पहुंचाती हैं. वहीं रिसर्चर्स का मानना है कि मरीजों की मांसपेशियां मजबूत बनाने के लिए उन्हें ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार लेने की सलाह नहीं दी जानी चाहिए. इसके बदले उन्हें संतुलित आहार देना चाहिए, जिससे उनकी धमनियों और हार्ट को कोई नुकसान न पहुंचे. 

पौधे और जानवर का प्रोटीन होता है अलग 
रिसर्च में यह भी सामने आया कि जानवरों और पौधों में मिलने वाले प्रोटीन की मात्रा बेहद अलग होती है. शरीर पर इनका असर भी थोड़ा अलग होता है. ऐसे में इसको लेकर और भी ज्यादा रिसर्च की जरूरत है ताकी भविष्य में लोगों को संतुलित आहार लेने के बारे में सही जानकारी मिल सके.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़