Educational Loan: अब बस अच्छे से पढ़ाई कीजिए, पैसे देगी सरकार, बजट में बड़ा ऐलान

Union Budget Updates: बजट 2024 में निर्मला सीतारमण ने घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए ई-वाउचर देने की घोषणा की

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 23, 2024, 01:43 PM IST
  • महिलाओं और छात्राओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा- सीतारमण
  • हर साल एक लाख छात्रों को सीधे मदद दी जाएगी
Educational Loan: अब बस अच्छे से पढ़ाई कीजिए, पैसे देगी सरकार, बजट में बड़ा ऐलान

Union Budget 2024, Education Loan: केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 में हर साल 25,000 छात्रों की मदद के लिए मॉडल कौशल ऋण योजना में संशोधन का प्रस्ताव रखा. उन्होंने घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए ई-वाउचर देने की घोषणा की, जो हर साल एक लाख छात्रों को सीधे दिए जाएंगे, ताकि ऋण राशि की 3 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की छूट दी जा सके.

मंत्री ने यह भी बताया कि महिलाओं और छात्राओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जहां सरकार उद्योग के सहयोग से कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास और शिशुगृह स्थापित करने पर विशेष जोर देगी.

मंत्री ने घोषणा की कि मॉडल कौशल ऋण योजना को संशोधित किया जाएगा ताकि सरकार द्वारा प्रवर्तित निधि से गारंटी के साथ 7.5 लाख रुपये तक के ऋण की सुविधा दी जा सके. इस योजना से हर साल 25,000 छात्रों को मदद मिलने की संभावना है.

छात्रों के लिए घोषणा
कौशल विकास क्षेत्र के लिए वित्त मंत्री द्वारा घोषित उपायों में 1,000 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) को 'हब और स्पोक मॉडल' में उन्नत करना, पाठ्यक्रम सामग्री को उद्योगों की कौशल आवश्यकताओं के अनुरूप बनाना तथा मॉडल कौशल ऋण योजना में संशोधन करना शामिल है.

सीतारमण ने कहा, 'सरकार की योजनाओं और नीतियों के तहत किसी भी लाभ के लिए पात्र नहीं रहे हमारे युवाओं की मदद के लिए सरकार घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी. इस उद्देश्य के लिए ई-वाउचर हर साल एक लाख छात्रों को सीधे दिए जाएंगे, जिसमें ऋण राशि का तीन प्रतिशत ब्याज अनुदान होगा.' केंद्रीय बजट 2024-25 में शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

ये भी पढ़ें- Budget 2024: आम आदमी की जरूरतों की चीजें हुईं सस्ती, पढ़ें- क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़