Union Budget 2023: केंद्रीय कर्मचारियों की लगेगी लॉटरी! अगर पूरी हुई ये 3 डिमांड, तो हो जाएंगे मालामाल

7th Pay Commision: देशभर में लोग आज यानी बुधवार को जारी होने वाले बजट की ओर टकटकी लगाकर बैठे हैं. इन सबके बीच केंद्रीय बजट से सबसे ज्यादा उम्मीद जिस तबके को है, वो हैं केंद्रीय कर्मचारी. केंद्रीय कर्मचारियों को आज के बजट से बड़ी उम्मीदें हैं. अगर आज के बजट में केंद्रीय कर्मचारियों की ये 3 डिमांड पूरी होती हैं, तो वे मालामाल हो सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2023, 08:32 AM IST
  • Union Budget 2023: क्या जारी होगा 18 महीने का बकाया डीए?
  • 7th Pay Commision: फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की उठ रही मांग
Union Budget 2023: केंद्रीय कर्मचारियों की लगेगी लॉटरी! अगर पूरी हुई ये 3 डिमांड, तो हो जाएंगे मालामाल

नई दिल्ली: देशभर में लोग आज यानी बुधवार को जारी होने वाले बजट की ओर टकटकी लगाकर बैठे हैं. इन सबके बीच केंद्रीय बजट से सबसे ज्यादा उम्मीद जिस तबके को है, वो हैं केंद्रीय कर्मचारी. केंद्रीय कर्मचारियों को आज के बजट से बड़ी उम्मीदें हैं. अगर आज के बजट में केंद्रीय कर्मचारियों की ये 3 डिमांड पूरी होती हैं, तो वे मालामाल हो सकते हैं. ऐसा भी कह सकते हैं कि आज केंद्रीय कर्मचारियों की आज लॉटरी भी लग सकती है. जानिए क्या है कर्मचारियों की 3 डिमांड:

क्या जारी होगा 18 महीने का बकाया डीए?

कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीनों तक बकाया महंगाई भत्ता नहीं जारी किया गया था. जनवरी, 2020 से लेकर जुलाई, 2021 तक महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी नहीं की गई थी. जुले, 2021 में सीधे महंगाई भत्ते में 11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का ऐलान किया गया था. लेकिन इस दौरान 18 महीने के बकाया डीए एरियर को लेकर कोई अपडेट नहीं जारी किया गया था. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार इस आम बजट में 18 महीने के इस बकाया डीए को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है. 

फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की उठ रही मांग

केंद्रीय कर्मचारी बीते लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फीसदी के हिसाब से फिटमेंट फैक्टर दिया जा रहा है. केंद्रीय कर्मचारी इस 3.68 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं. अगर केंद्र सरकार कर्मचारियों की ये मांग पूरी करती है, तो उनका न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये प्रतिमाह से बढ़कर 26,000 रुपये प्रतिमाह हो जाएगा. यानी उनके वेतन में सीधे-सीधे 8,000 रुपये प्रतिमाह की बढ़ोत्तरी होगी. 

कर्मचारियों को डीए में इजाफे की उम्मीद

गौरतलब है कि केंद्र सरकार हर साल जनवरी और जुलाई के महीने में महंगाई भत्ते को रिवाइज करती है. बीते साल सितंबर महीने में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का ऐलान किया गया था, जिसके बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो गया था. अब केंद्रीय कर्मचारी इसमें इजाफे की मांग कर रहे हैं. अगर महंगाई भत्ते में 3 से 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की घोषणा होती है, तो कर्मचारियों के वेतन में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा. 

यह भी पढ़िए: Budget Expectations: मोदी सरकार के बजट में महिलाओं के लिए क्या होगा खास? जानें क्या-क्या हैं उम्मीदें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़