Ujjwala Yojana: सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देगी मोदी सरकार, जानिए कितने बार उठा सकेंगे फायदा

Ujjwala Yojana: मोदी सरकार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत 200 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी एक साल के लिए बढ़ा दी है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में वृद्धि के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है. इस पहल से 9.6 करोड़ परिवार को लाभ होगा. 

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 25, 2023, 07:12 AM IST
  • साल में 12 सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी
  • सीधे खाते में जमा की जाती है सब्सिडी
Ujjwala Yojana: सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देगी मोदी सरकार, जानिए कितने बार उठा सकेंगे फायदा

नई दिल्लीः Ujjwala Yojana: मोदी सरकार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत 200 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी एक साल के लिए बढ़ा दी है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में वृद्धि के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है. इस पहल से 9.6 करोड़ परिवार को लाभ होगा. 

साल में 12 सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी
सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने 200 रुपये प्रति रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी पीएमयूवाई के लाभार्थियों को देने को मंजूरी दी है. यह सब्सिडी प्रतिवर्ष 14.2 किलो के 12 एलपीजी सिलेंडर के लिये दी जाएगी. 

सीधे खाते में जमा की जाती है सब्सिडी
एक मार्च 2023 की स्थिति के अनुसार पीएमयूवाई के तहत 9.59 लाभार्थी थे. मंत्री ने कहा कि इससे 2022-23 में 6,100 करोड़ रुपये और 2023-24 में 7,680 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इसमें सब्सिडी सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है. 

एलपीजी की वैश्विक कीमतें बढ़ी हैंः ठाकुर
ठाकुर ने कहा कि विभिन्न अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रमों से एलपीजी की अंतरराष्ट्रीय कीमत तेजी से बढ़ी है. ऐसे में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी की ऊंची कीमतों से बचाना महत्वपूर्ण है. 

स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा देने का है उद्देश्य
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि पीएमयूवाई के तहत उपभोक्ताओं को सब्सिडी के रूप में समर्थन उन्हें एलपीजी के निरंतर इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करता है. पीएमयूवाई उपभोक्ताओं के बीच निरंतर एलपीजी अपनाने और इस्तेमाल को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है, ताकि वे पूरी तरह से खाना पकाने का स्वच्छ ईंधन अपना सकें. 

साल 2016 में शुरू हुई थी उज्ज्वला योजना
बता दें कि ग्रामीण और वंचित गरीब परिवारों को खाना पकाने का स्वच्छ ईंधन एलपीजी अपनाने के लिए मोदी सरकार ने मई 2016 में प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना शुरू की थी. इसके तहत गरीब परिवारों की वयस्क महिलाओं को नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए जाते हैं.

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा, DA Hike के बाद इतनी बढ़ी सैलरी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़