भूंकप आने का अलर्ट देता है गूगल का यह खास ऐप, जानें कैसे करता है काम

Earthquake in Delhi ncr: भूकंप एक ऐसी प्राकृतिक आपदा है जिसके बारे में बड़ी मुश्किल से पूर्वानुमान लगाया जा सकता है. लेकिन एगर आपके फोन पर ही भूकंप का अलर्ट या नोटिफिकेशन मिलने लगे तो आप भूकंप की वजह से होने वाले नुकसान से खुद को बचा सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 12, 2022, 09:14 PM IST
  • भूंकप आने का अलर्ट देता है गूगल का यह खास ऐप
  • आज फिर आया दिल्ली सहित कई जगहों पर भूकंप
भूंकप आने का अलर्ट देता है गूगल का यह खास ऐप, जानें कैसे करता है काम

नई दिल्ली: Earthquake in Delhi ncr: शनिवार को हफ्ते भर के अंदर दूसरी बार राजधानी दिल्ली समेत देश के दूसरे इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रात करीब 8 बजे दिल्ली NCR समेत देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप एक ऐसी प्राकृतिक आपदा है जिसके बारे में बड़ी मुश्किल से पूर्वानुमान लगाया जा सकता है. लेकिन एगर आपके फोन पर ही भूकंप का अलर्ट या नोटिफिकेशन मिलने लगे तो आप भूकंप की वजह से होने वाले नुकसान से खुद को बचा सकते हैं. 

गूगल का ये ऐप देता है भूकंप का अलर्ट

भूंकप की जानकारी देने के लिए गूगल का एक खास ऐप है शेक अलर्ट. गूगल का यह ऐप अर्थक्वेक अर्ली वॉर्निंग सिस्टम पर काम करता है. इस ऐप को ऐसे डिजाइन किया गया है कि यह ठीक-ठाक तीव्रता पर आने वाले भूकंप से ठीक पहले आपके फोन पर अलर्ट भेज सकता है कि भूकंप आने वाला है और आप कितने मैग्नीट्यूड के झटके महसूस कर सकते हैं. इससे आपको कुछ सेकेंड ही, लेकिन खुद को सुरक्षित करने का वक्त मिल जाएगा. यह ऐप दरअसल, भूकंप की भविष्यवाणी नहीं करता, बल्कि आपको बताता है कि धरती में कंपन हो रहा है और भूकंप आने वाला है.

ऐसे काम करता है गूगल का यह ऐप

गूगल ने शेक अलर्ट ऐप को एंड्रॉयड फोन के लिए साल 2020 के अगस्त महीने में लॉन्च किया था. गूगल द्वारा इस ऐप को ऐसे तैयार किया गया है कि कैलिफोर्निया के आसपास भूकंप के कंपन शुरू होने पर यहां एंड्रॉयड डिवाइस पर सीधे यह ऐप अलर्ट भेजा जा सके.

गूगल के इंजीनियर डेव बर्क ने एक ट्वीट में दिखाया था कि भूकंप के दौरान कैसे इलाके में लोगों को अलर्ट भेजा गया है, उसकी मैपिंग की जा सकती है. इस ऐप को कई बड़े सीस्मोलॉजिस्ट यानी भूकंपविज्ञानियों ने मिलकर तैयार किया है. यह USGS, Cal OES, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बर्कले, कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की ओर से इंस्टॉल किए गए 700 से ज्यादा सीस्मोमीटर्स का इस्तेमाल करता है.

यह भी पढ़ें: Earthquake in Delhi: दिल्ली में एक बार फिर हिली धरती, तीन दिन में दूसरी बार आया भूकंप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़