टीचरों की सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी, इस राज्य में लागू होगा UGC वेतनमान

टीचर्स डे के दिन सरकार ने शिक्षकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. शिक्षकों के हित में लिए गए इस फैसले से बड़ी तादाद में शिक्षकों को सैलरी के मामले में फायदा मिलेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2022, 01:30 PM IST
  • टीचरों की सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी
  • इस राज्य में लागू होगा UGC वेतनमान
टीचरों की सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी, इस राज्य में लागू होगा UGC वेतनमान

नई दिल्ली: 5 सिंतबर यानी टीचर्स डे के दिन सरकार ने शिक्षकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. शिक्षकों के हित में लिए गए इस फैसले से बड़ी तादाद में शिक्षकों को सैलरी के मामले में फायदा मिलेगा. हालांकि फिलहाल यह ऐलान केवल पंजाब के शिक्षकों के लिए है.

शिक्षक दिवस के दिन भगवंत मान का बड़ा ऐलान

दरअसल टीचर्स डे के दिन पंजाब की भगवंत मान सरकार ने शिक्षकों के लिए बड़ा ऐलान किया है. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को घोषणा की कि राज्य सरकार यहां के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) वेतनमान अक्टूबर से लागू करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि सरकारी कॉलेजों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी गई है. 

लंबे समय से पंजाब के शिक्षक कर रहे थे डिमांड

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शिक्षक दिवस पर घोषणा करते हुए कहा, "पंजाब के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में यूजीसी 7वां वेतन आयोग एक अक्टूबर, 2022 से लागू होगा." यूजीसी 7वें वेतन आयोग का कार्यान्वयन पंजाब में कॉलेज और विश्वविद्यालय के शिक्षकों की एक प्रमुख मांग रही है. मान ने कहा कि शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए राज्य के सभी सरकारी कॉलेजों में अतिथि शिक्षकों को नियुक्त करने की मंजूरी दी गई है.

जल्द जारी होगी अधिसूचना

CM भगवंत मान ने एक वीडियो संदेश में कहा कि इस संबंध में एक अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि पिछले 18-20 वर्षों से कॉलेजों में पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षकों के वेतन में भी वृद्धि की गई है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: त्योहारी सीजन से पहले बेहद सस्ता मिल रहा सोना, 4,400 रुपये तक कम हुई कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़