क्या आप भी बना रहे हैं लेह लद्दाख ट्रिप का प्लान? पहले जान लें ये 10 जरूरी बातें

लेह ट्रिप को लेकर लोगों में काफी बेताबी होती है. कुछ हिस्सों में आप यात्रा करेंगे, तो साबुन, सैनिटरी नैपकिन, टॉयलेट पेपर इत्यादि जैसे साधारण टॉयलेटरीज आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाते हैं. ऐसे में आपको इन 10 जरूरी बातों का खास ध्यान रखना होगा.

Written by - Himadri Garg | Last Updated : Aug 29, 2022, 03:18 PM IST
  • लेह की यात्रा करने से पहले जरूर करें ये काम
  • आपको बताते हैं, दस सबसे महत्वपूर्ण बातें
क्या आप भी बना रहे हैं लेह लद्दाख ट्रिप का प्लान? पहले जान लें ये 10 जरूरी बातें

नई दिल्ली: लेह में पर्यटकों की दिलचस्पी बढ़ रही है, जो इस ठंडे रेगिस्तान की शांत जगहों का आनंद लेने के लिए सख्त मौसम का का सामना करने के लिए तैयार हैं और दो-कूबड़ वाले बैक्ट्रियन कैमरों पर मजेदार सवारी करने के लिए तैयार हैं. कई सारे लोग ऐसे होते हैं, जिनमें लेह ट्रिप को लेकर बेहद बेताबी और बेचैनी होती है.

ऐसे में हम आपको इस रिपोर्ट के जरिए ये जानकारी दे रहे हैं कि इस ट्रिप के लिए क्या-क्या जरूरी सावधानियों बरतनी चाहिए. जिससे कोई भी परिस्थितियां आपकी यात्रा अनुभव को खराब न करे. ये रिपोर्ट आपको लेह की यात्रा के लिए बेहतर तैयारी करने में मदद करेगा ताकि आपको बेहतर अनुभव मिल सके.

लेह की यात्रा करने से पहले आवश्यक बातें जो आपको जाननी चाहिए

लद्दाख की यात्रा करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप खराब मौसम, ऊंचाई और खराब मोबाइल कनेक्शन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. कुछ छोटी-छोटी चीजों की मदद से आपकी लेह लद्दाख सड़क यात्रा सबसे यादगार बन सकती है. इसमें बहुत सारी प्लानिंग और रिसर्च शामिल हैं.

1. हार्ड कैश साथ ले जाना न भूलें

लेह की यात्रा करने से पहले सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह जानना है कि स्थानीय लोग ऑनलाइन और कार्ड ट्रांजेक्शन (प्लास्टिक मनी) प्रशंसक नहीं हैं. यहां तक ​​​​कि क्षेत्र के प्रीमियम होटल और रेस्तरां भी क्रेडिट कार्ड स्वीकार नहीं करेंगे और यहां तक ​​कि यूपीआई भुगतान भी कनेक्टिविटी समस्याओं के कारण काम नहीं कर सकते हैं.

इसलिए व्यक्ति को अच्छी पुरानी हार्ड कैश अवश्य ले जाना चाहिए, जबकि क्षेत्रों में कुछ एटीएम ज्यादातर समय पर निर्भर हो सकते हैं, फिर भी हमेशा कुछ पैसे रखना बेहतर होता है.

2.BSNL पोस्टपेड कनेक्शन की जरूरत

आपको वहां अपने डिवाइस पर बीएसएनएल पोस्टपेड कनेक्शन की आवश्यकता होगी. प्रीपेड कनेक्शन नहीं चलेगा और बीएसएनएल पोस्टपेड कनेक्शन के साथ, आप नुब्रा वैली और पैंगोंग त्सो जैसे इलाकों में कट सकते हैं, लेकिन बाकी दुनिया के साथ आपका रिश्ता होगा.

3. वाईफाई से ज्यादा उम्मीद न करें

लद्दाख क्षेत्र की वाईफाई स्पीड बेहद घिसी-पिटी होती है. आपको वाईफाई पर वीडियो स्ट्रीम करने के बजाय अपने आस-पास के खूबसूरत जगहों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

4. जलवायु की स्थिति जांचें

यात्रा शुरू करने से पहले यात्रा की अवधि के लिए अपेक्षित स्थानीय जलवायु परिस्थितियों की जांच करना हमेशा बुद्धिमानी है. समाचारों से संबंधित सामाजिक-राजनीतिक समाचारों पर भी नजर रखने की सलाह आपको माननी चाहिए.

5. कूड़ा न डालें

लेह एक सुंदर इलाका है जो मुख्य रूप से मानव सभ्यता की बुराइयों से अछूता है, विशेष रूप से कचरा फैलाने वाले लोग स्थानीय लोगों को पसंद नहीं आते हैं. आने वाली पीढ़ी के लिए इसे ऐसे ही रखना जरूरी है. ऐसे में पर्यटकों को चाहिए कि वे कूड़ा न फैलाकर अपना योगदान दें. अपने कूड़े को समेटने के लिए एक तरह का बैग ले जा सकते हैं.

6. ऊनी और गर्म कपड़े पैक करें

लेह ठंडा हो सकता है, और पतले कपड़ों की दो या तीन परतें पर्याप्त नहीं हो सकती हैं. जैकेट, कोट आदि सहित सभी गर्म कपड़े पैक करने चाहिए. इसके अलावा, अपने हाथों (दस्ताने प्राप्त करें), पैर (गर्म मोजे और अच्छे जूते के कई जोड़े), और गर्दन और सिर (गर्म स्कार्फ, टोपी, मास्क) को ले जाना मत भूलिएगा.

7. सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज हैं

सुरक्षा को लेकर लेह संवेदनशील क्षेत्र है; इस प्रकार, किसी को हमेशा वहां कुछ दस्तावेज ले जाने की आवश्यकता हो सकती है. सभी भारतीय नागरिकों को अपनी पहचान की फोटोकॉपी जैसे पासपोर्ट, पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि ले जाना चाहिए. विदेशियों के पास लद्दाख की यात्रा करने के लिए सरकारी अनुमति और पहुंच होनी चाहिए. वाहन पंजीकरण, बीमा, ड्राइविंग लाइसेंस और प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाण पत्र सहित बाइकर्स के लिए अतिरिक्त दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है.

8. शराब पेट के लिए हानिकारक है

अधिक ऊंचाई पर, शराब से अपच हो सकता है और इतनी ऊंचाई पर और इतने दूर कोने में यह एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति हो सकती है.

9. अपनी प्रसाधन सामग्री अपने साथ रखें

कुछ हिस्सों में आप यात्रा करेंगे, हो सकता है कि साबुन, सैनिटरी नैपकिन (महिलाओं के लिए), टॉयलेट पेपर आदि जैसे साधारण प्रसाधन आसानी से उपलब्ध न हों. अपने प्रसाधनों को ले जाना हमेशा बुद्धिमानी है.

10. एक बार में एक्सप्लोर न करें

लद्दाख पहुंचने के बाद आराम करने में ही समझदारी है, पहले आप अपनी नींद पूरी करें या किसी रेस्तरां में बैठकर अच्छा भोजन करें. यह आपके शरीर को मौसम के हिसाब से अनुकूल बनाएगा. हड़बड़ी  में कोई काम न करें.

इसे भी पढ़ें- Delhi: मुगलों की निशानियों का शहर ही नहीं, कई प्राचीन हिंदू मदिरों का गढ़ भी है दिल्ली

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

सोने के लॉकर (gold lockers) को लेकर बहुत से लोगों के मन में शंकाएं और सवाल हैं. इनमें से कुछ सबसे महत्वपूर्ण सवाल अक्सर पूछे जाते हैं. आपके ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब नीचे देखें...

सवाल- लेह में किस प्रकार का भोजन उपलब्ध है?
जवाब-
लद्दाख का स्थानीय भोजन जलवायु की स्थिति में सबसे अच्छा है, मसालों की कमी है और आपके शरीर को नुकसान ना पहुंचाने वाले भोजन आसानी से मिलते हैं. लगभग सभी स्थानीय रेस्तरां और होटल मांसाहारी भोजन परोसते हैं, हालांकि कहीं-कहीं शाकाहारी भोजन भी मिलते हैं. शराब से बचना बुद्धिमानी है, जबकि एक है, और शाकाहारी और शाकाहारी लोगों को कई बार नूडल्स पर निर्भर रहना पड़ सकता है. ऊंचाई को देखते हुए आपके शरीर के लिए पर्याप्त बार कॉफी पीने से फायदा मिल सकता है.

सवाल- लेह जाते समय कुछ आवश्यक चीजें क्या हैं?
जवाब-
निम्नलिखित कुछ आवश्यक वस्तुएं हैं जिन्हें लेह में हर समय ले जाना चाहिए..

सभी तरह की सुविधाओं से लैस एक बेहतर मेडिकल किट (medical kit) निकटतम अस्पताल कहां है, इसके बारे में लगातार जानते रहना भी बुद्धिमानी है.

पानी की बोतल

कपड़े, जूते, पहचान और अन्य कागजात, जैसा कि लेख में हमने आपको समझाया है.

उम्मीद करते हैं कि ज़ी हिन्दुस्तान के इस लेख में आपको संतुष्ट करने वाली जानकारी प्राप्त हुआ होगी. आप भी लेह लद्दाख ट्रिप का प्लान बना रहे हैं तो येआवश्यक सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें- वाराणसी: भारत की आध्यात्मिक राजधानी, एक क्लिक में जानिए सबकुछ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़