Skin Care: रूखी त्वचा के लिए ये घरेलू उपचार हैं बेहद कारगर, देखें पूरी लिस्ट

मनुष्यों में किसी की तैलीय त्वचा होती है, तो किसी की रूखी त्वचा होती है. इनसे भिन्न कुछ लोगों की त्वचा उलझन भरी होती है. रूखी त्वचा से लोग अक्सर बहुत परेशान रहते हैं. चिकित्सा के अनुसार शरीर में पानी की कमी होने से त्वचा रूखी हो जाती है. बाजार में बहुत से क्रीम उपलब्ध रहते है. घरेलू तरीके से रूखी त्वचा को ठीक किया जा सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2022, 08:00 AM IST
  • सेब का सिरका त्वचा के लिए है फायदेमंद
  • मेथी के बीज से भी दूर होती है रूखी त्वचा की परेशानी
Skin Care: रूखी त्वचा के लिए ये घरेलू उपचार हैं बेहद कारगर, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: मनुष्यो में जिस तरह रंग और शरीर एक जैसा नहीं होता है. उसी तरह हर मनुष्य की त्वचा एक जैसी नहीं होती है. किसी की तैलीय त्वचा होती है. तो किसी की रूखी त्वचा होती है. इनसे भिन्न कुछ लोगों की त्वचा उलझन भरी होती है. रूखी त्वचा से लोग अक्सर बहुत परेशान रहते हैं. चिकित्सा के अनुसार शरीर में पानी की कमी होने से त्वचा रूखी हो जाती है. बाजार में बहुत से क्रीम उपलब्ध रहते है. घरेलू तरीके से रूखी त्वचा को ठीक किया जा सकता है.

सेब का सिरका
सेब बहुत ही अच्छा पौष्टिक फल होता है. इसमें बहुत से विटामिन और खनिज होते है. जो शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते है. उसी प्रकार सेब का सिरका भी त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करता है. रोजाना सिरका का सेवन करे. इससे त्वचा में पोषण की कमी दूर लगेगी. जिससे त्वचा रूखी बेजान होने से बचाती है.

मेथी के बीज का उपयोग
मेथी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. किंतु रूखी त्वचा के लिए मेथी के बीज का उपयोग किया जाता है. मेथी के बीज में उपस्थित कुछ पोषक तत्व होते है. जो रूखेपन से बचाते है. मेथी के थोड़े बीज को लेकर उसमे जैतून या नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाकर त्वचा पर लगाए. ऐसा करने से त्वचा रूखी नहीं होगी. इस तरह से कम से कम दो हफ्ते तक जरूर करे. तभी आपको त्वचा में अंतर नजर आएगा.

दही रखे रूखी त्वचा को दूर
दही बहुत ही अच्छा घरेलु उपचार है. यह रूखी त्वचा को दूर रखता है. दही में थोड़ा चीनी मिलाकर पेस्ट बनाले तथा उसमे कुछ शहद मिला ले. उसक बाद चेहरे की अच्छा से मालिश करे. कुछ समय बाद अच्छे से चेहरे को धो ले. ऐसा करने से त्वचा और निखार आता है. रूखी त्वचा सही होने लगती है.

नीम के पत्ते
त्वचा सम्बंधित सभी समस्या के लिए नीम बहुत फायदेमंद होता है. यह एक तरह का औषधीय है. नीम में एंटीबायोटिक, एंटी फंगल, एंटी वारयल, जीवाणु रोधक इत्यादि गुण होते है. जो त्वचा के संक्रमण को दूर करने में सहायता करते है. नीम के पत्तो को पानी में उबालकर उस पानी से स्नान करने से रूखी त्वचा से सम्बंधित समस्या कम होने लगती है.

पोषक तत्व मिलने वाले आहार का उपयोग
रूखी त्वचा का मुख्य कारण विटामिन की कमी होती है. शरीर में विटामिन की पूर्ति के लिए विटामिन सी युक्त फलो का सेवन करे तथा जिन भोजन में एंटीऑक्सीडेंट मिलता है. उन चीजों का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर को पोषक तत्व मिल सके और की समस्या दूर हो सके. यह करने से पहले एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर ले.

यह भी पढ़िए: जानिए क्या है मंजिष्ठा औषधि, जो बालों सहित त्वचा के लिए भी है बेहद फायदेमंद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़