Side Effects Of Fire: सर्दियों में ज्यादा देर आग तापने की आदत आपको पड़ सकती है भारी, इन 5 तरह से हेल्थ को पहुंचता है नुकसान

Side Effects Of Fire:  सर्दियों में कई लोगों को आग तापने की आदत पड़ जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आग तापने से आप जितनी गर्माहट महसूस करते हैं उतना ही यह शरीर के के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है? 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 4, 2024, 12:48 PM IST
  • आंखों को नुकसान पहुंचाती है आग
  • धुएं से निकलती है बेहद जहरीली हवा
Side Effects Of Fire: सर्दियों में ज्यादा देर आग तापने की आदत आपको पड़ सकती है भारी, इन 5 तरह से हेल्थ को पहुंचता है नुकसान

नई दिल्ली:  Side Effects Of Fire: सर्दियों कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए हम गर्म चीजें खाते हैं और शरीर को गर्माहट देने के लिए खूब सारे गर्म कपड़े पहनते हैं, लेकिन अगर इसके बाद भी हमें सर्दी लगती है तो हम आग जलाकर तापते हैं. कई बार तो लोग पूरे-पूरे दिन आग के सामने बैठते हैं. सर्दियों में तो कई लोगों को आग तापने की आदत ही पड़ जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आग तापने से आप जितनी गर्माहट महसूस करते हैं उतना ही यह शरीर के के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है? अगर आपको भी जाड़े में लंबे समय तक आग में बैठने की आदत है तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में जरूर जान लें.   

सर्दियों में ज्यादा देर तक आग में बैठने के नुकसान 

स्किन से जुड़ी परेशानी 
सर्दियों में ठंड के कारण स्किन ड्राई होना आम बात है, लेकिन अगर आप लंबे समय तक आग के सामने बैठते हैं तो इससे भी आपको त्वचा में जलन, स्किन का फटना, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

आंख, नाक और गले की समस्या 
आग से निकलने वाला धुआं हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. आग तापते समय इससे निकलने वाला धुआं हमारे आंख, नाक और गले में जलन पैदा कर सकता है. इससे आपके गले में दर्द, नाक बहना और आंखों में सूजन, खुजली और रेडनेस की समस्या हो सकती है.  

सांस से जुड़ी परेशानी 
आग जलाते समय लकड़ियों से निकलने वाले फाइन पार्टिकल और पोल्यूटेंट सांस से जुड़ी कई परेशानी खड़ी कर सकता है. इससे सांस लेते समय हमें खांसी और घरघराहट सी होने लगती है. कई लोगों को इसके चलते सांस लेने में भी परेशानी होने लगती है. यह अस्थमा और COPD की समस्या भी खड़ी कर सकता है. वहीं जिन लोगों को ये परेशानी पहले से है उन्हें आग सेंकने से बचना चाहिए. 

हीमोग्लोबिन की कमी 
ज्यादा आग तापने या अंगीठी के सामने बैठने से इसमें मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड हमारे लंग्स तक पहुंचता है. यह सीधा हमारे ब्लड में जाकर मिक्स होता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो सकती है. ज्यादा आग सेंकने से शरीर में खून की मात्रा भी कम हो सकती है.  

आक्सीजन की कमी  
सर्दियों में ज्यादा देर तक आग के सामने बैठने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल भी कम हो सकता है. बंद कमरे में कोयले या अंगीठी जलाकर रखने से कमरे में मोनोऑक्साइड का लेवल बढ़ता है, जो सीधा हमारे दिमाग को प्रभावित कर सकता है.  

कैसें करे बचाव? 

सर्दियों में आग तापने से किसी भी तरह की समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. इस मौसम में गाजर समेत हेल्दी चीजों का ही सेवन करें. धुएं के कारण में किसी भी तरह की समस्या होती है तो डॉक्टर से आई ड्रॉप जरूर ले लें.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Healthy Diet in Winter: सिर्फ जनवरी में पी लें इस पत्ते का काढ़ा, पूरे साल आपसे 2KM दूर रहेगी बीमारी... 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़