क्या अब ज्यादा ट्रेडिंग कर पाएंगे इन्वेस्टर्स? बढ़ने वाला है शेयर बाजार का टाइम..!

क्या अब 5 बजे तक शेयर बाजार में आप ट्रेड कर सकेंगे. सूत्रों के हवाले से ये दावा किया जा रहा है कि सेबी बड़ा फैसला लेने वाला है. कहा जा रहा है कि अब 3.30 बजे तक नहीं अब 5 बजे तक शेयर खरीद बेच सकेंगे.

Written by - Avdhesh Chauhan | Last Updated : Feb 26, 2023, 11:02 PM IST
  • बढ़ने वाला है शेयर बाजार में ट्रेडिंग का वक्त?
  • अब 5 बजे तक शेयर खरीद बेच सकेंगे आप?
क्या अब ज्यादा ट्रेडिंग कर पाएंगे इन्वेस्टर्स? बढ़ने वाला है शेयर बाजार का टाइम..!

नई दिल्ली: भारतीय शेयर मार्केट में दिन बा दिन बढ़ते आम लोगों के रुझान और शेयर बाजार में लगातार बढ़ते रिटेल निवेश के बाद कई लोगों को लगता है कि शेयरों की खरीद और बेच के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है शेयर मार्केट में ट्रेडिंग समय को बढ़ाने को लेकर आज कल चर्चा जोरो पर है कई लोग इसके पक्ष में है तो कई लोगों का कहना है कि समय बढ़ाने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन क्या सच में शेयर मार्केट में ट्रेडिंग का समय बढ़ाने वाला है इस पर अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. लेकिन समय बढ़ाने को लेकर सेबी (Securities and Exchange Board of India) विचार कर रहा है.

समय बढ़ाने के पक्ष में NSE
देश का सबसे बड़ा एक्सचेंज NSE समय बढ़ाने के लिए तैयार है, NSE द्वारा कहा गया था कि अगर SEBI अगर कोई ऐसा प्रस्ताव लेकर आता है तो हमें कोई आप्पति नहीं है. हालांकि टाइम बढ़ाने को लेकर पहली बार चर्चा नहीं हो रही है इस से पहले भी कई बार समय बढ़ाने को लेकर चर्चाओं के बाजार गर्म हुए हैं.

वर्तमान क्या है ट्रेडिंग का समय?
भारतीय शेयर बाजार में अभी सुबह 9 बजकर 15 मिनट से सुचारू रूप से काम चालू होता है जो शाम को 3 बजकर 30 मिनट तक चलता है यानी कुल 6 घंटे 15 मिनट शेयर बाजार में ट्रेडिंग होती है. इसमें 9 बजे से लेकर 9.15 तक का समय मार्केट के प्री-ओपन के लिए निर्धारित है यह समय इक्विटी मार्केट के लिए है वहीं कमोडिटी मार्केट सुबह 9 बजे से रात 11.30 बजे से 11.55 बजे तक खुला रहता है 

SEBI की एक्सचेंज, ब्रोकर और इन्वेस्टर्स के साथ बातचीत!
अभी फ़िलहाल कयास ये लगाया जा रहा है कि सेबी ने एक्सचेंज,ब्रोकर्स और इन्वेस्टर्स से समय बढ़ाने को लेकर राय मांगी है समय बढ़ाने को लेकर SEBI पहले भी कहा है सेबी ने 2018 में इसके लिए एक रूपरेखा जारी की थी. जनवरी 2023 में SEBI ने एक सर्कुलर जारी कर एक्सचेंजों को कहा था यदि किसी कारण से बाजार बंद होने से 1 घंटे पहले तक ट्रेडिंग सामान्य रूप से शुरू नहीं होती है तो सभी एक्सचेंजों को उस दिन के लिए डेढ़ घंटे के लिए ट्रेडिंग टाइम बढ़ाना होगा।

अब देखना ये होगा कि इस वार SEBI कोई बड़ा निर्णय लेती है या हर वार की तरह सिर्फ चर्चाओं का बाजार गर्म होकर ये बात ठंडे बस्ते में चली जाएगी समय बढ़ाने को लेकर फैसले का इंतज़ार हर कोई कर रहा है चाहे वह ब्रोकर हो या इन्वेस्टर्स हो.

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए कौन है बेहतर ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़