28 लाख रुपये की नौकरी छोड़ आज एक करोड़ रुपये महीना कमा रहा है ये लड़का, जानिए क्या है बिजनेस

Saikesh Goud Business: IIT वाराणसी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद, सैकेश ने एक सॉफ्टवेयर पेशेवर के रूप में नौकरी हासिल की, जहां उन्हें 28 लाख रुपये का वेतन पैकेज मिला. हालांकि, उन्होंने व छोड़ दी और अब वे एक करोड़ रुपये महीना कमा रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 1, 2023, 12:56 PM IST
  • Saikesh Goud 28 लाख रुपये के वेतन पैकेज को ठुकराया
  • तीनों लोगों ने खड़ी की कंट्री चिकन कंपनी
28 लाख रुपये की नौकरी छोड़ आज एक करोड़ रुपये महीना कमा रहा है ये लड़का, जानिए क्या है बिजनेस

Saikesh Goud Business: कई लोग अच्छे वेतन वाली नौकरी पाने की उम्मीद में IITs और IIMs जैसे सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में जाते हैं. हालांकि, Saikesh Goud ने अपने लिए कुछ अलग ही सोच रखा था. सैकेश ने अपने बिजनेस के सपनों को आगे बढ़ाने और अपनी खुद की कंपनी शुरू करने के लिए 28 लाख रुपये प्रति माह कमाने वाली नौकरी छोड़ दी थी. अब वे 1 करोड़ रुपये महीना कमाते हैं. IIT ग्रेजुएट सैकेश की सफलता के पीछे की कहानी सुनने लायक है कि कैसे उन्होंने कंट्री चिकन (Country Chicken Co) नामक कंपनी की स्थापना की?

कौन हैं सैकेश गौड़?
IIT वाराणसी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद, सैकेश ने एक सॉफ्टवेयर पेशेवर के रूप में नौकरी हासिल की, जहां उन्हें 28 लाख रुपये का वेतन पैकेज मिला. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, फाउंडरों में से एक, हेमम्बर रेड्डी को 2009 में कंट्री चिकन्स शुरू करने की इच्छा जगी.

चिकन के बारे में उनकी गहरी समझ और मांस बिजनेस को कैसे संचालित किया जाना चाहिए, इसके कारण उन्होंने सैकेश और मोहम्मद सामी उद्दीन के साथ मिलकर कंट्री चिकन कंपनी की स्थापना की. तीनों ने कड़ी मेहनत करना जारी रखा और एक साल के भीतर अपने व्यवसाय को शिखर पर पहुंचा दिया, भले ही पहले उनके देशी चिकन बिजनेस के लिए हर कोई उन पर हंसता था.

पहला रेस्तरां
सैकेश और उनके दोस्तों ने भारत में पहला असली देशी चिकन रेस्तरां हैदराबाद के कुकटपल्ली और प्रगति नगर में खोला. उन्होंने अपने कंट्री चिकन रेस्तरां में 70 लोगों को रोजगार दिया. उनके ग्रुप ने दक्षिणी राज्यों में 15,000 पोल्ट्री किसानों के साथ बातचीत की और वे प्रतिस्पर्धी मूल्य पर किसानों से देशी चिकन चूजे खरीदने लगे.

इसके अतिरिक्त, कंट्री चिकन कंपनी ने किसानों को चिकन पक्षियों के लिए स्वस्थ आहार प्रदान करने के बारे में शिक्षित करना शुरू किया. ऐसा करके, वे तीनों गुणवत्ता के मानकों को बरकरार रखते हुए स्वादिष्ट चिकन उपलब्ध करा रहे हैं.

वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए कंपनी का राजस्व 5 करोड़ रुपये था. जनवरी 2022 से अप्रैल 2023 तक कंपनी का रेवेन्यू 3 लाख रुपये मासिक से बढ़कर 1.2 करोड़ रुपये मासिक हो गया.

ये भी पढ़ें- पाक के सबसे अमीर शख्स के बेटे को जानते हैं आप? हजारों-करोड़ों के मालिक, ईशा और आकाश अंबानी भी पीछे!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़