दही खाने से दूर हो सकती है एंग्जाइटी-डिप्रेशन, रिसर्च में हुआ खुलासा

Curd Benefits For Mental Health: 'यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया स्कूल ऑफ मेडिसिन' की ओर से की गई रिसर्च के मुताबिक दही का सेवन हमारी मेंटल हेल्थ में सुधार करने का काम करता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 11, 2024, 05:39 PM IST
  • दही खाने से कम हो सकता है तनाव
  • मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है दही
दही खाने से दूर हो सकती है एंग्जाइटी-डिप्रेशन, रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: Curd Benefits For Mental Health: दही हमारी आंतों की सेहत के लिए बेहद अच्छी मानी जाती है. इसमें विटामिन C, विटामिन A और पोटैशियम जैसे कोई पोषक तत्व पाए जाते हैं. हम में से ज्यादातर लोगों को दही-चीनी का स्वाद बेहद पसंद आता है. इसे खाते ही हमारे मन को शांति मिलती है और हमारे चेहरे पर खुशी आती है. अब इसी को लेकर एक रिसर्च भी सामने आई है. दरअसल एक रिसर्च के मुताबिक दही का सेवन हमारे मूड को बेहतर कर सकता है. 

मूड बेहतर करने में मदद कर सकती है दही 
'यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया स्कूल ऑफ मेडिसिन' की ओर से की गई इस रिसर्च के मुताबिक दही में पाया जाने वाला लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया हमारी मेंटल हेल्थ में सुधार करने का काम करता है. यह तनाव को भी कम करने या रोकने में काफी हद तक मदद कर सकता है.  रिसर्च के मुताबिक लैक्टोबैसिलस आंत में रहकर हमारे इम्यून सिस्टम को सुधारता है, जिससे हमारा मूड बहेतर रखने में मदद मिलती है. रिसर्चर्स के मुताबिक इससे एंग्जाइटी और डिप्रेशन की समस्या का समाधान मिल सकता है.  

दही से कम हो सकता है तनाव 
'यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया स्कूल ऑफ मेडिसिन'  के शोधकर्ताओं ने इसको लेकर चूहों पर रिसर्च किया और पाया कि आंत में लैक्टोबैसिलस की उपस्थिति इंटरफेरॉन गामा नाम के प्रोटीन के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है, जो तनाव के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया को कंट्रोल करती है. यूनिवर्सिटी के न्यूरोसाइंस विभाग के शोधकर्ता अल्बान गॉल्टियर का दावा है कि रिसर्च से मिले गए रिजल्ट के मुताबिक बैक्टीरियल आंत माइक्रोबायोम और इम्यून सिस्टम के सहारे हमारे मूड से जुड़ी समस्या को ठीक करने का एक फ्रेम तैयार कर सकता है.  वहीं इस रिसर्च से मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज और रोकथाम के लिए नए तरीकों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है. उनका मानना है कि भविष्य में जिन लोगों को डिप्रेशन का खतरा है वे लैक्टोबैसिलस युक्त प्रोबायोटिक फूड का सेवन कर सकते हैं.   

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़