क्या बारिश के मौसम में फ्रिज से आती है बदबू, जानें सफाई के 8 टिप्स

फ्रिज आपके खाने को तरोताजा रखने के लिए बहुत जरूरी है. बारिश के मौसम में जूस,जैम, सॉस, जैसी चीजें आपको फ्रिज में स्टोर करना जरूरी है. वरना ये सभी सामान खराब हो सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 19, 2023, 04:34 PM IST
  • सिरका एक अच्छा कीटाणु नाशक है.
  • बारिश के मौसम में फ्रिज महकना आम है.
क्या बारिश के मौसम में फ्रिज से आती है बदबू, जानें सफाई के 8 टिप्स

नई दिल्ली: अपने फ्रिज या रेफ्रिजरेटर को साफ करना बहुत जरूरी काम है, क्योंकि फ्रिज  आपके खाने को अच्छा और ताजा रखता है. पर बारिश के मौसम में आपकी कुछ गलतियों के चलते फ्रिज से बदबू भी आने लगती है. आइये जानते हैं फ्रिज की सफाई के कुछ आसान टिप्स.

1. एक दिन पहले तैयारी शुरू करें  
ऐसा दिन रखें जब आप जानते हों कि आपको फ्रिज का ज्यादा काम नहीं हैं. जैसे किराने की खरीदारी के दिन से ठीक पहले.  फ्रिज को साफ करने से पहले उसे पूरा खाली कर दें , तो कोशिश करें आप खाना थोड़ा कम ही बनायें. 

 2. फ्रिज से सब कुछ बाहर निकाल लें
 यह बहुत जरूरी है इससे आपको यह तय करना आसान होगा कि कौन सा सामान फेंकना और कौन सा सामान वापस रखना है. साथ ही सॉस , जैम, कोल्ड ड्रिंक्स की बोतलों के नीचे जमी हुई गंदगी भी दिख जायेगी.

3. सभी रैक को हटा दें 
इससे आपको रैक की दराजों के बीच जमी हुई गंदगी दिख जायेगी. इससे दराजों को अच्छी तरह से साफ करने का मौका मिल जाएगा.

 4.  सभी रैक को साबुन के पानी में डाल दें 
साबुन के पानी में डालने से पुरानी जमी हुई गंदगी भी फूल जायेंगी. इसमें सिरका भी डालें दें क्योंकि सिरका एक अच्छा कीटाणु नाशक है, जो बैक्टीरिया को मारने और गंध को बेअसर करने में मदद करता है.

 5. बेकिंग सोडा के घोल डालें 
बेकिंग सोडा से किसी भी दाग या बदबू से आसानी से छुटकारा मिल जाता है. फ्रिज में ज्यादा बदबू होने से बाकी रखा सामान भी महकने लगता है. 

 6. दरवाजों के रबर सील साफ करें 
टूथब्रश और साबुन का पानी लेकर रबर सील  अच्छे  से साफ करें. यह जरूरी है क्योंकि इसमें गंदगी और बैक्टीरिया फंसते हैं, जिससे वे जल्दी खराब हो सकते हैं. 

 7. सभी सतहों को साफ तौलिये से सुखाएं 
फ्रिज को अच्छी तरह  सुखाने से नमी, बैक्टीरिया और फफूंदी नहीं पनपती है.

8. कंटेनर में रखें सामान
खाने की चीजों को ढूंढना आसान बनाने के लिए साफ कंटेनरों का प्रयोग करें.  क्योंकि इससे आपकी ज़रूरत की चीज़ें जल्दी और आसानी से मिल जायेंगी.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़