एनर्जी ड्रिंक पीने वालों को विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, उड़ा सकता है आपकी रातों की नींद

'ओपन एक्सेस जर्नल BMJ'में पब्लिश इस रिसर्च के मुताबिक शोधकर्ताओं का मानना है कि आमतौर पर एनर्जी ड्रिंक्स में प्रति लीटर करीब 150mg कैफीन होता है. ये हमारी सेहत के लिए हेल्दी नहीं है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 1, 2024, 11:28 PM IST
  • एनर्जी ड्रिंक्स में काफी मात्रा में होता है कैफीन
  • स्लीप साइकिल खराब करती है एनर्जी ड्रिंक्स
एनर्जी ड्रिंक पीने वालों को विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, उड़ा सकता है आपकी रातों की नींद

नई दिल्ली: Side Effects Of Energy Drink: एनर्जी ड्रिंक का सेवन युवाओं के ब्रेन के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है. इसके अलावा यह उनमें नींद से जुड़ी परेशानी भी खड़ी कर सकता है. ये बात हम नहीं बल्कि एक रिसर्च कहती है. दरअसल एनर्जी ड्रिंक पीने को लेकर हाल ही में एक रिसर्च सामने आई है. रिसर्च के मुताबिक अगर कोई युवा महीने में केवल 1-3 बार एनर्जी ड्रिंक पीता है तो उसमें भी नींद से जुड़ी परेशानियों में इजाफा हो सकता है. 

एनर्जी ड्रिंक्स में होता है कैफीन 
'ओपन एक्सेस जर्नल BMJ' में पब्लिश इस रिसर्च के मुताबिक शोधकर्ताओं का मानना है कि आमतौर पर एनर्जी ड्रिंक्स में प्रति लीटर करीब 150mg कैफीन होता है. इसके इलावा इसमें अलग-अलग मात्रा में शुगर, विटामिन, मिनरल और अमीनो एसिड भी होते हैं. इसका ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. 

हेल्दी नहीं है 'एनर्जी ड्रिंक्स'  
रिसर्चर्स की मानें तो इन एनर्जी ड्रिंक्स को अक्सर ऐसा दिखाया जाता है जैसे कि ये हेल्दी हैं, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा करना भ्रामक हैं क्योंकि एनर्जी ड्रिंक्स में चीनी को छेड़कर और कोई भी तत्व हमें एनर्जी नहीं देते हैं. 'सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट' ने भी अपनी रिसर्च में दावा किया है कि एनर्जी ड्रिंक्स में काफी मात्रा में कैफीन पाया जाता है. भारत की फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) संस्था इन तरह की एनर्जी ड्रिंक्स को गैर अल्कोहल युक्त पेय पदार्थों की परिभाषा देती है, हालांकि इनमें कैफीन, टॉरिन,  ग्वाराना, और जिनसेंग जैसे उत्तेजक पदार्थ मिले हुए होते हैं.  

रिसर्च में हुआ ये खुलासा 
शोधकर्ताओं ने नॉर्वे में रोजाना एनर्जी ड्रिंक पीने वाले 18-35 साल के लगभग 50 हजार युवाओं पर एनर्जी ड्रिंक्स के सेवन को लेकर रिसर्च किया. इस दौरान पता चला कि, जो युवा हर दिन एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं. वे कभी-कभार या बिल्कुल भी न पीने वाले लोगों की तुलना में करीबन 1 घंटा कम सोते थे.  इसके अलावा जिन लोगों ने रोजाना एनर्जी ड्रिंक के सेवन की मात्रा बढ़ाई उनके रात में सोने-जागने के समय में भी काफी बदलाव देखने को मिला. सीधे तौर पर कहें तो एनर्जी ड्रिंक का ज्यादा सेवन करने से उनकी नींद बुरी तरह प्रभावित हो रही थी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़