पूरी तरह से बंद हुआ 2 साल का स्पेशल बीएड कोर्स, अब 4 वर्षीय कोर्स को मिलेगी मान्यता

भारतीय पुनर्वास परिषद (RCI) की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है. RCI ने शैक्षणिक सत्र 2024-24 से पूरे देश में 2 साल के स्पेशल बीएड कोर्स को बंद करने का फैसला किया है. RCI की ओर से अब 2 साल नहीं, बल्कि चार साल के स्पेशल बीएड कोर्स को ही मान्यता दी जाएगी.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 7, 2024, 01:40 PM IST
  • दो वर्ष के बीएड कोर्स पर लगी रोक
  • चार वर्षीय बीएड कोर्स को मिलेगी मान्यता
पूरी तरह से बंद हुआ 2 साल का स्पेशल बीएड कोर्स, अब 4 वर्षीय कोर्स को मिलेगी मान्यता

नई दिल्लीः भारतीय पुनर्वास परिषद (RCI) की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है. RCI ने शैक्षणिक सत्र 2024-24 से पूरे देश में 2 साल के स्पेशल बीएड कोर्स को बंद करने का फैसला किया है. RCI की ओर से अब 2 साल नहीं, बल्कि चार साल के स्पेशल बीएड कोर्स को ही मान्यता दी जाएगी. दरअसल, RCI ही पूरे भारत में कराई जा रही 2 वर्षों की बीएड को मान्यता देती है. इससे जुड़े मामलों पर अंतिम फैसला सुनाने का हक सिर्फ RCI को ही है. 

दो वर्ष के बीएड कोर्स पर लगी रोक
RCI की ओर से जारी नोटिस में कहा गया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लागू हो जाने के बाद अब दो वर्ष के स्पेशल बीएड कोर्स पर रोक लगा दी गई है. अब देश में केवल चार सालों के स्पेशल बीएड कोर्स को ही मान्यता दी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो पूरे देश में करीब-करीब 1000 संस्थान या विश्वविद्यालय हैं, जहां यह कोर्स कराया जा रहा है. 

चार वर्षीय बीएड कोर्स को मिलेगी मान्यता
RCI के सदस्य सचिव विकास त्रिवेदी की ओर से जारी की नोटिस में कहा गया है कि एनसीटीई ने एनईपी-2020 के तहत इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम में चार वर्षीय बीएड का प्रावधान रखा है. लिहाजा अब RCI ने भी चार साल के बीएड पाठ्यक्रम को ही संचालित करने का फैसला किया है. ऐसे में अगले साल से RCI की ओर से केवल चार साल के बीएड पाठ्यक्रम को ही मान्यता दी जाएगी. 

वहीं, इस नोटिस में RCI की ओर से कहा गया है कि जो भी शैक्षणिक संस्थान चार साल का इंटीग्रेटेड बीएड स्पेशल एजुकेशन कोर्स करवाना चाहते हैं, वे अगले अकादमिक सत्र के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल खोला जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः How To Stop Overthinking: शरीर को कमजोर बनाती है हद से ज्यादा सोचने की आदत, जानें कैसे छोड़ें ओवरथिंकिंग की हैबिट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़