आपके पास भी हैं 2000 के नोट? जानिए अपने सारे सवालों के जवाब, अब क्या और कैसे करें..

क्या आपके पास भी दो हजार रुपये (2000) के नोट हैं और आपको इस बात की टेंशन सता रही है कि अब आपके पैसों को क्या होगा? तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है. हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि अब आपको आगे क्या और कैसे करना है.

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : May 19, 2023, 08:14 PM IST
  • क्या आपके पास हैं 2000 के नोट?
  • घबराएं नहीं, जानिए अब क्या करना है
आपके पास भी हैं 2000 के नोट? जानिए अपने सारे सवालों के जवाब, अब क्या और कैसे करें..

नई दिल्ली: 2,000 रुपये के नोट को सितंबर, 2023 के बाद चलन से बाहर हो जाएंगे. इसकी घोषणा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को की है. 2000 के नोट को बैंकों में 23 मई से जाकर बदला जा सकता है. आरबीआई की इस घोषणा से ज्यादातर लोगों को इस बात की टेंशन सता रही है कि अब उनके पास मौजूद 2000 रुपये के नोट का क्या होगा. तो आपको हम नीचे बताते हैं कि आपके पास क्या-क्या विकल्प मौजूद है.

1). घबराए नहीं, जानिए आपको अब क्या करना होगा?
आप अपने 2000 रुपये के नोट को 30 सितंबर, 2023 तक बैंक में जमा कर सकते हैं, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ये टाइम फ्रेम सेट कर दिया है. इसका सर्कुलर बाजार में जारी रहेगा और आपके रुपये की वैल्यू इससे खत्म नहीं होगी. इस बात को ध्यान में रखकर आरबीआई ने ये फैसला लिया है कि आपका कोई नुकसान नहीं हो. ऐसे में किसी भी तरह से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.

2). ये नोटबंदी नहीं है, अभी 2000 के नोट चल रहा है
RBI ने ये बात पूरी तरह स्पष्ट किया है कि 2000 रुपये के नोट को लेकर हुए इस फैसले को आप नोटबंदी न समझें. अगर सीधे तरीके से समझा जाए तो बाजार में 2000 रुपये के नोट को अभी आप चला सकते हैं. इससे खरीदारी कर सकते हैं. 2000 रुपये के नोट का किसी के भी साथ लेन-देन कर सकते हैं. इसे लेने से 30 सितंबर 2023 तक कोई भी मना नहीं कर सकता है. आप ये नोट अपने बैंक (जिसमें आपका अकाउंट हो, वहां वापस कर सकते हैं) या फिर किसी भी बैंक में बदल सकते हैं.

3). अफवाहों से दूर रहे और गलत प्रचार ना करें
सबसे अहम बात ये है कि आप इस खबर के सुनते ही तुरंत बैंक न पहुंच जाएं और वहां कतार लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है. किसी भी तरह की अफवाह से बचने की कोशिश करें. गलत बातों का प्रचार-प्रसार न करें और अफर-तफरी जैसी स्थिति को बढ़ावा न दें. रुपये की वैल्यू खत्म नहीं की गई है ये आरबीआई ने स्पष्ट किया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर का हस्ताक्षरित वाक्य 'मैं धारक को 2000 रुपये देने का वचन देता हूं. अभी भी मान्य रहेगा.'

4). 20 हजार रुपये तक एक बार में होगा जमा
आपको यदि 2000 रुपये के नोट बैंक में जमा कराने हैं, इसके लिए भी तो आरबीआई ने पूरा प्लान तैयार किया है. 2000 रुपये के नोटों को एक बार में आप बीस हजार रुपये तक किसी भी बैंक में बदलवा सकते हैं या अपने खाते में जमा करा सकते हैं. अपनी सुविधानुसार बैंक से मूल्य के बराबर की रकम ले सकते हैं.

5). जानिए आरबीआई ने बैंकों से क्या कहा
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने करने की शुक्रवार को घोषणा की. इस मूल्य के नोट को बैंकों में 23 मई से जाकर बदला जा सकता है. आरबीआई ने शाम को जारी एक बयान में कहा कि अभी चलन में मौजूद 2,000 रुपये के नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे. आरबीआई ने बैंकों को 30 सितंबर तक ये नोट जमा करने एवं बदलने की सुविधा देने को कहा है.

बैंकों में 23 मई से 2,000 रुपये के नोट बदले जा सकेंगे. हालांकि एक बार में सिर्फ 20,000 रुपये मूल्य के नोट ही बदले जाएंगे. इसके साथ ही आरबीआई ने बैंकों से 2,000 रुपये का नोट देना तत्काल प्रभाव से बंद करने को कहा है. आरबीआई ने 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट चलन से हटाने के बाद नवंबर, 2016 में 2,000 रुपये के नोट पहली बार जारी किए थे.

इसे भी पढ़ें- 'Notebandi' Part 2: दो हजार के नोट वापस लेगा RBI, जानें इससे जुड़ी हर छोटी बड़ी बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़