Rashtrapati Bhawan Open for All Scheme: अब राष्ट्रपति भवन जाने के लिये खास होना जरूरी नहीं, जानें कैसे मिलेगी एंट्री

Rashtrapati Bhawan Open for All Scheme: देश की राजधानी दिल्ली में स्थित राष्ट्रपति भवन में जाने का सपना लिये आम नागरिकों के लिये बड़ी खुशखबरी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2022, 09:48 AM IST
  • जानें कैसे बुक कर सकते हैं ऑनलाइन टिकट
  • हफ्ते में 5 दिन बुक कर सकते हैं घूमने की टिकट
Rashtrapati Bhawan Open for All Scheme: अब राष्ट्रपति भवन जाने के लिये खास होना जरूरी नहीं, जानें कैसे मिलेगी एंट्री

Rashtrapati Bhawan Open for All Scheme: देश की राजधानी दिल्ली में स्थित राष्ट्रपति भवन में जाना और उसे देखने की इच्छा सभी की होती है लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते यहां पर सभी को प्रवेश मिल पाना आसान नहीं है. हालांकि पिछले कई वर्षों से राष्ट्रपति भवन में लोगों को घूमने के लिये कुछ समय की छूट दी जाती है जिसमें टिकट लेकर आम लोग भी राष्ट्रपति भवन की भव्यता का लुत्फ उठा सकते हैं. 

हफ्ते में 5 दिन बुक कर सकते हैं घूमने की टिकट

अगर आप राष्ट्रपति भवन घूमना चाहते हैं तो सोमवार-मंगलवार को छोड़कर हफ्ते के किसी भी दिन जा सकते हैं. इसके लिये दिन के 5 स्लॉट में टिकट मिलती है जिसमें एक घंटे तक लोगों को घूमने की छूट मिलती है. बुकिंग की टाइमिंग सुबह 10 से शाम 4 बजे तक है और सरकारी छुट्टी वाले दिय यह बंद हता है.

वहीं शनिवार को सुबह 8 से 9 बजे के बीच जाने वाले पर्यटकों को राष्ट्रपति भवन के हॉल में चेंज ऑफ गार्ड समारोह देखने का मौका भी मिलेगा. गौरतलब है कि राष्ट्रपति भवन में घूमने की टिकट करने के लिये आप ऑनलाइन सुविधा का भी लुत्फ उठा सकते हैं जिसके लिये आपको http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour/ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा. 

जानें कैसे बुक कर सकते हैं ऑनलाइन टिकट

अपने ब्राउसर में http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour/hi ये यूरआएल खोलें जिसके चलते हिंदी भाषा में पेज खुल जाएगा.

पेज की टॉप राइट साइड पर बने ''भ्रमण की योजना बनाएं'' टैब पर क्लिक कीजिए.

कलेंडर में जाकर अपनी सुविधानुसार तारीख का चयन कीजिये.

इसके बाद आपको राइट साइड पर 3 ऑप्शन नजर आएंगे.

मुख्य भवन, प्रांगण, स्वागत कक्ष, नवचारा, बैंक्वेट हॉल, लुटियन ग्रैंड सीढ़ियां, गेस्टट विंग, अशोक हॉल, नॉर्थ ड्राइंग रूम, लॉन्ग' ड्राइंग रूम, पुस्तकालय, दरबार हॉल, भगवान बुद्ध की मूर्ति देखने के लिए बुकिंग के पहले ऑप्शन पर क्लिक करें.

राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर [आरबीएमसी] देखने के लिए दूसरे ऑप्शन के बुकिंग पर क्लिक करें.

गार्ड समारोह के लिए तीसरे ऑप्शन पर क्लिक करके बुकिंग कराएं.

इसे भी पढ़ें- बदल गया है ATM से पैसे निकालने का नियम, जरूर पढ़ें पैसों से जुड़ा ये नियम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़