Rajasthan Budget 2023 News: 8 करोड़ लोगों को 500 रुपये में मिलेगा सिलेंडर, 100 यूनिट बिजली भी मिलेगी फ्री

Rajasthan Budget 2023 News: महंगाई की मार से जूझ रहे लोगों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. सरकार की ओर से आठ करोड़ लोगों को 500 रुपये में सिलेंडर मिलेगा. साथ ही घरेलू उपभोक्ताओं को अब 100 यूनिट बिजली प्रति माह मुफ्त दी जाएगी, पहले अधिकतम सीमा 50 यूनिट थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 10, 2023, 02:46 PM IST
  • राज्य में बीमा कवर बढ़ाने का किया गया ऐलान
  • बीजेपी ने पुराना बजट पढ़ने का लगाया आरोप
Rajasthan Budget 2023 News: 8 करोड़ लोगों को 500 रुपये में मिलेगा सिलेंडर, 100 यूनिट बिजली भी मिलेगी फ्री

नई दिल्लीः Rajasthan Budget 2023 News: महंगाई की मार से जूझ रहे लोगों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. सरकार की ओर से आठ करोड़ लोगों को 500 रुपये में सिलेंडर मिलेगा. साथ ही घरेलू उपभोक्ताओं को अब 100 यूनिट बिजली प्रति माह मुफ्त दी जाएगी, पहले अधिकतम सीमा 50 यूनिट थी.

बीमा कवर बढ़ाने का किया गया ऐलान
दरअसल, राजस्थान सरकार आज बजट लेकर आई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के बजट में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रति परिवार बीमा कवर को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये करने की घोषणा की. उन्होंने ऐलान किया कि प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए एक बार पंजीकरण कराना होगा. एक से अधिक बार शुल्क नहीं वसूला जाएगा. 

दो बार स्थगित करनी पड़ी कार्यवाही
इससे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बजट भाषण के दौरान मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी. सदन की कार्यवाही पहले पूर्वाह्न 11 बजकर 12 मिनट पर आधे घंटे के लिए तथा बाद में 12 बजकर 11 मिनट पर 15 मिनट के लिए स्थगित की गई. 

बीजेपी ने पुराना बजट पढ़ने का लगाया आरोप
भाजपा ने आरोप लगाया कि गहलोत ने अपने बजट भाषण में पुराने बजट की पंक्तियां पढ़ी हैं. गहलोत ने पूर्वाह्न 11 बजे वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सदन के पटल पर बजट रखने की घोषणा की. इसके बाद उन्होंने भूमिका बांधी एवं बजट घोषणाएं करनी शुरू कीं. 

भाजपा विधायकों ने किया हंगामा 
गहलोत ने 'इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना' व महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) संबंधी घोषणाएं कीं, जो पहले ही की जा चुकी हैं. दोनों घोषणाएं बजट 2022-23 की पहले ही की जा चुकी हैं. इसके बाद भाजपा विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया. 

विधानसभा अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष में तीखी बहस
गहलोत ने विपक्षी सदस्यों से सब्र रखने को कहा, लेकिन विपक्ष के कुछ सदस्य हंगामा करते हुए सदन के बीचों-बीच आ गए. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष डॉ सी पी जोशी और नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया में तीखी नोक झोंक हुई. अध्यक्ष ने कहा कि वह नेता प्रतिपक्ष के ‘व्यवहार से दुखी होकर सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित’ करते हैं. 

गहलोत ने गरिमा बनाए रखने की अपील की
इसके बाद जब की सदन की कार्यवाही पुन: शुरू हुई, तो भी गतिरोध नहीं टूटा. इस बीच, मुख्यमंत्री गहलोत ने हस्तक्षेप करते हुए कहा, ‘बजट में गलती से एक अतिरिक्त पृष्ठ लग गया.’ उन्होंने सदस्यों से बजट की गरिमा बनाए रखने की अपील की, लेकिन गतिरोध समाप्त नहीं होने पर अध्यक्ष जोशी ने सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए फिर स्थगित कर दी. 

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः रोबोट के जरिए खतरे को पहले ही भांप लेगी भारतीय आर्मी, अब बिलख-बिलख कर रोएंगे पाकिस्तानी आतंकी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़