Weather Update: दिल्ली-एनसीआर को मिलेगी गर्मी से राहत, IMD ने बताया कब होगा बारिश

मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को दिल्ली में तेज हवाओं के साथ-साथ हल्की बारिश या कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी का पूर्वानुमान लगाया है. इससे शहर के लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 15, 2023, 09:03 PM IST
  • जानिए क्या बोला मौसम विभाग
  • गर्मी से लोगों का हाल बेहाल
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर को मिलेगी गर्मी से राहत, IMD ने बताया कब होगा बारिश

नई दिल्लीः मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को दिल्ली में तेज हवाओं के साथ-साथ हल्की बारिश या कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी का पूर्वानुमान लगाया है. इससे शहर के लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

वहीं न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस अवधि का सामान्य तापमान है. आर्द्रता का स्तर 27 से 50 प्रतिशत के बीच रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, रात के समय एक या दो स्थानों पर बहुत हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार हैं. 

मंगलवार को हो सकती है बारिश
मौसम वैज्ञानिकों ने मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और एक या दो स्थानों पर दोपहर या शाम को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना जतायी है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. 

तेज हवाएं भी चलेंगी
विभाग के अनुसार, 18 मई को राष्ट्रीय राजधानी में दिन के समय तेज हवाएं चल सकती हैं, जबकि 19 मई को बहुत हल्की बारिश या तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 162 यानी ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज किया गया. 

एनसीआर में प्रदूषण का हाल
पड़ोसी शहर गाजियाबाद में एक्यूआई 160, ग्रेटर नोएडा में 171, नोएडा में 186, फरीदाबाद में 100 और गुरुग्राम में 273 दर्ज किया गया. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. दिल्ली में 18 मई तक एक्यूआई के ‘मध्यम’ श्रेणी में रहने की संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़