Delhi Rain: दिल्ली में इस दिन होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी में नौ जून को हल्की बारिश और आम तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. आईएमडी द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के सामान्य से चार डिग्री कम है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 8, 2023, 08:24 PM IST
  • जानिए क्या बोला मौसम विभाग
  • बारिश को लेकर दिया अलर्ट
Delhi Rain: दिल्ली में इस दिन होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्लीः भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी में नौ जून को हल्की बारिश और आम तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. आईएमडी द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के सामान्य से चार डिग्री कम है. 

शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता 35 प्रतिशत रही. दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘मध्यम’ श्रेणी में 161 दर्ज किया गया. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. 

उधर, दक्षिण पश्चिम मॉनसून ने अपने सामान्य समय से एक सप्ताह के विलंब के बाद बृहस्पतिवार को भारत में दस्तक दे दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मॉनसून के केरल आगमन की घोषणा की है. मौसम विज्ञानियों ने इससे पहले कहा था कि चक्रवात ‘बिपरजॉय’ मॉनसून को प्रभावित कर रहा है और केरल में इसका शुरुआत ‘‘मामूली’’ होगी. 

आईएमडी ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा, ‘‘दक्षिण पश्चिम मॉनसून आज आठ जून को केरल पहुंच गया.’’ बयान में कहा गया है, ‘‘मॉनसून दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों तथा समूचे लक्षद्वीप क्षेत्र, केरल के अधिकतर क्षेत्र, दक्षिण तमिलनाडु के अधिकतर हिस्सों, कोमोरिन क्षेत्र के शेष हिस्सों, मन्नार की खाड़ी और दक्षिण पश्चिम, मध्य एवं उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों की ओर बढ़ रहा है.’’ दक्षिण पश्चिम मॉनसून आम तौर पर केरल में एक जून तक पहुंच जाता है और सामान्यत: एक जून से करीब सात दिन पहले या बाद में यह पहुंचता है. 

मई के मध्य में आईएमडी ने कहा था कि मॉनसून केरल में चार जून के आसपास पहुंच सकता है. निजी मौसम पूर्वानुमान केंद्र ‘स्काईमेट’ ने केरल में सात जून को मॉनसून के आगमन का अनुमान जताया था और कहा था कि मॉनसून सात जून से तीन दिन आगे पीछे आ सकता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़