कोलेस्ट्रॉल की समस्या में फायदेमंद है ये सब्जी, प्रचुर मात्रा में होता है विटामिन A

कद्दू में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसलिए कद्दू का सेवन करने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. ऐसा होने पर आप एक कंट्रोल डाइट लेते हैं. इसके अलावा ये आपकी आंत और पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2022, 03:56 PM IST
  • कोलेस्ट्रॉल की समस्या में फायदेमंद है ये सब्जी
  • प्रचुर मात्रा में होता है विटामिन A
कोलेस्ट्रॉल की समस्या में फायदेमंद है ये सब्जी, प्रचुर मात्रा में होता है विटामिन A

नई दिल्ली: आज कल की भाग दौड़ और व्यस्तता भरी जिंदगी में अच्छी सेहत किसी वरदान से कम नहीं है. हमारी सेहत को अच्छा रखने में सब्जियां बेहद कारगर सिद्ध होती हैं. ऐसी ही एक सब्जी है कद्दू. कद्दू की सब्जी हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है. कद्दू में भारी मात्रा में पानी और कई तरह मिनिरल्स और विटामिन पाए जाते हैं. आइये जानते हैं कि ये सब्जी हमारी सेहत के लिए कैसे बेहतर साबित हो सकती है. 

कोलेस्ट्रॉल को करती है मेंटेन

कद्दू में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसलिए कद्दू का सेवन करने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. ऐसा होने पर आप एक कंट्रोल डाइट लेते हैं. इसके अलावा ये आपकी आंत और पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. और शरीर में ब्लड शुगर बढ़ाने का काम करता है. इसलिए कद्दू का सेवन कर आप  शरीर में कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर कर सकते हैं. इन सब के अलावा भी कद्दू में आयरन, जिंक, मैगनीज और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. ये स्किन सेल्स को रिपेयर करने का काम करते हैं. तो कद्दू का सेवन आपकी त्वचा को भी हेल्दी बनाता है.

आखों को फायदा

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के अलावा कद्दू आखों की रोशनी को भी बढ़ाने में भी मदद करता है. कद्दू में प्रचुर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है. विटामिन A आखों की रोशनी बढ़ाने में काफी कारगर सिद्ध होता है. जिस वजह से कद्दू आखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काफी अच्छा उपाय है. 

न्यूट्रोफिल के भी है फायदेमंद

विटामिन A के साथ-साथ कद्दू में विटामिन C भी पाया जाता है. विटामिन सी न्यूट्रोफिल जो कि एक तरह की प्रतिरक्षा कोशिका होती है उसको ठीक तरह से काम करने में मदद करता है. ये कोशिका शरीर में खतरनाक बैक्टीरिया से हमारी रक्षा करती है.

(डिसक्लेमर: डेंगू से बचने के इन उपाय को अपने उपयोग में लाने से पहले आप डॉक्टर से जरूर सलाह लें. ज़ी हिन्दुस्तान इन बातों की पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Dengue Prevention Tips: डेंगू बुखार क्या है, जानें बचाव के उपाय, प्लेटलेट्स बढ़ाने के टिप्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़