LPG Subsidy: चुनावों से पहले बड़ी राहत देने की तैयारी में सरकार, सब्सिडी बढ़ाएगी, कम होगी गैस की कीमतें

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY):  पिछले महीने घोषित सब्सिडी में नवीनतम बढ़ोतरी के बाद, वर्तमान में, PMUY लाभार्थियों को सालाना 12 सिलेंडर तक 300 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलती है. हालांकि बताया जा रहा है कि PMUY के तहत लाभार्थी आधार में वृद्धि हुई है, योजना के तहत ग्राहकों को अधिक राहत की आवश्यकता होगी और आने वाले महीनों में और कदम उठाए जा सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2023, 04:35 PM IST
  • उज्ज्वला लाभार्थियों को सिलेंडर ₹603 में
  • बाजार मूल्य ₹903 है
LPG Subsidy: चुनावों से पहले बड़ी राहत देने की तैयारी में सरकार, सब्सिडी बढ़ाएगी, कम होगी गैस की कीमतें

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY): जैसा कि भारत में अगले साल आम चुनाव होने वाले हैं, केंद्र सरकार संभवत: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत सब्सिडी बढ़ाकर रसोई गैस ग्राहकों को अतिरिक्त राहत देगी. मामले से जानकार लोगों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है कि गैस सिलेंडर लेने वालों को बड़ी राहत मिलने वाली है.

पिछले महीने घोषित सब्सिडी में नवीनतम बढ़ोतरी के बाद, वर्तमान में, PMUY लाभार्थियों को सालाना 12 सिलेंडर तक 300 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलती है. हालांकि बताया जा रहा है कि PMUY के तहत लाभार्थी आधार में वृद्धि हुई है, योजना के तहत ग्राहकों को अधिक राहत की आवश्यकता होगी और आने वाले महीनों में और कदम उठाए जा सकते हैं.

PMUY में कितना का है सिलेंडर
उज्ज्वला लाभार्थियों को वर्तमान में प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर के लिए ₹603 का भुगतान करना होता है. बाजार मूल्य ₹903 है।

यहां फ्री मिलेगा सिलेंडर
उत्तर प्रदेश में दिवाली के अवसर पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUJ) के लाभार्थियों को दिवाली उपहार के रूप में मुफ्त एलपीजी सिलेंडर वितरित किए जाएंगे. इसके लिए लाभार्थियों का आधार सत्यापन किया जाए और हर जिले में इससे जुड़े आयोजन होंगे. यूपी के सीएम ने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) को खाद्य पदार्थों में मिलावट पर कड़ी निगरानी रखने का भी निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें- Delhi School Holiday: दिवाली के बाद भी बंद रहेंगे दिल्ली के स्कूल, बच्चों की इस तारीख तक बढ़ी छुट्टियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़