श्रमिकों के लिए वरदान है ये सरकारी योजना, बुढ़ापे में हर महीने मिलते हैं 3 हजार

PM Shram Yogi Maandhan scheme: रोज काम करके अपनी रोजी कमाने वाले श्रमिकों को बुढ़ापे में आर्थिक सहायता देने के लिए केंद्र सरकार एक ऐसी योजना चला रही है जिसमें श्रमिकों को हर महीने पेंशन दी जाती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2022, 12:47 PM IST
  • श्रमिकों के लिए वरदान है ये सरकारी योजना
  • बुढ़ापे में हर महीने मिलते हैं 3 हजार रुपये
श्रमिकों के लिए वरदान है ये सरकारी योजना, बुढ़ापे में हर महीने मिलते हैं 3 हजार

नई दिल्ली: PM Shram Yogi Maandhan scheme: भारत में काफी बड़ी संख्या में कामगार श्रमिक हैं. बुढ़ापे के वक्त ऐसे लोगों के सामने बुढ़ापे के वक्त रोजाना इनकम कामाना एक बड़ी चुनौती होती है. बुढ़ापे के वक्त डेली काम करने वाले श्रमिकों को काम मिलना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में उनके सामने रोजी रोटी की समस्या भी खड़ी हो जाती है. रोज काम करके अपनी रोजी कमाने वाले श्रमिकों को बुढ़ापे में आर्थिक सहायता देने के लिए केंद्र सरकार एक ऐसी योजना चला रही है जिसमें श्रमिकों को हर महीने पेंशन दी जाती है. 

श्रम योगी मानधन योजना

श्रमिकों को बुढ़ापे के वक्त पेंशन का फायदा देने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन नाम की योजना चला रही है. pmmodiyojana.in वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की इस स्कीम में 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है. इस योजना के जरिए उन सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को, बुढ़ापे में पेंशन दी जाती है जिनकी आय महीने की आय 15000 रुपये या फिर इससे कम है. 

कौन उठा सकता है फायदा

पीएम श्रम योगी मानधन योजना का फायदा असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक जैसे कि, ड्राइवर, रिक्शा चालक, मोची, दर्जी, मजदूर, घरों में काम करने वाले, भट्टा श्रमिक जैसे काम करने वाले कामगारों को दिया जाता है. अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाह रहे हैं तो आपको इसमें रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 

केंद्र सरकार की इस योजना में कोई भी असंगठित क्षेत्र का श्रमिक या मजदूर जिसकी इनकम 15 हजार रुपये महीने से कम है और वो 18 से 60 साल के बीच की उम्र का है अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है. कोई भी आयकर दाता इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है. योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास मोबाइल फोन, आधार नंबर, और बैंक बचत खाते का होना जरूरी है. साथ ही अगर आप EPFO, NPS और ESIC के अंतर्गत कवर होते हैं तो आप इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं.

कैसे होगा आवेदन

योजना में आवेदन के लिए आपको इसकी ऑफीशियल वेबसाइट www.maandhan.in पर जाना होगा. होम पेज पर आपको क्लिक हियर टू अप्लाई नाउ पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा. 

दूसरे स्टेप में आपको इस पेज पर सेल्फ इनरोलमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. फिर पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर भरना करना होगा. इसके बाद आपको प्रोसीड पर क्लिक करना होगा.

तीसरे स्टेप में फिर आपको अपना नाम, ईमेल आइडी और कैप्चा कोड को भरकर जनरेट OTP पर क्लिक करना होगा. OTP दर्ज करने के बाद आपको वेरिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल कर आएगा. आपको वह आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा.

यह भी पढ़ें: बुढ़ापे में मिलेगी 10 हजार रुपये महीने की पेंशन, जानें क्या है ये सरकारी स्कीम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़