पीएम मोदी का 5 साल के लिए बहुत बड़ा ऐलान, 80 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

PM Free Ration Scheme: पीएम मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के दुर्ग में बोलते हुए कहा, 'मैंने फैसला किया है कि बीजेपी सरकार देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना को अगले 5 साल तक बढ़ाएगी.' तो ऐसे में देश के गरीब परिवारों को फ्री राशन की सुविधा दिसंबर बाद भी मिलती रहेगी. बता दें कि पहले इस स्कीम को दिसंबर तक जारी रखा जाना था।

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 4, 2023, 05:23 PM IST
  • 80 करोड़ गरीबों को फ्री राशन मिलता रहेगा
  • पीएम मोदी का छत्तीसगढ़ से बड़ा ऐलान
पीएम मोदी का 5 साल के लिए बहुत बड़ा ऐलान, 80 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

PM Free Ration Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है. पीएम मोदी देश के गरीबों के लिए बड़ा ऐलान किया है. पीएम मोदी ने शनिवार को घोषणा की कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार मुफ्त राशन योजना को अगले पांच साल तक बढ़ाएगी. उन्होंने चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को फायदा होगा. प्रधानमंत्री का बयान ऐसे समय आया है जब अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं.

पीएम मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के दुर्ग में बोलते हुए कहा, 'मैंने फैसला किया है कि बीजेपी सरकार देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना को अगले 5 साल तक बढ़ाएगी.' तो ऐसे में देश के गरीब परिवारों को फ्री राशन की सुविधा दिसंबर बाद भी मिलती रहेगी. बता दें कि पहले इस स्कीम को दिसंबर तक जारी रखा जाना था।

फ्री राशन योजना क्या है?
पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PM-GKAY) की शुरुआत COVID-19 संकट के समय की गई थी. एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस योजना के तहत गरीबों, जरूरतमंदों और कमजोर परिवारों/लाभार्थियों को खाद्य सुरक्षा प्रदान की गई है ताकि पर्याप्त खाद्यान्न की अनुपलब्धता के कारण उन्हें परेशानी न हो.

 

2022 में एक विज्ञप्ति में कहा गया, 'प्रभावी रूप से योजना के लाभार्थियों को सामान्य रूप से वितरित किए जाने वाले मासिक खाद्यान्न पात्रता की मात्रा दोगुनी कर दी है.'

बाद में, जनवरी 2023 में, मोदी कैबिनेट ने अंतोदय अन्न योजना (AAY) और प्राथमिक घरेलू (PHH) लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए एक नई एकीकृत खाद्य सुरक्षा योजना को मंजूरी दी.

नई योजना का नाम भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) रखा गया. सरकार ने कहा कि यह योजना 1 जनवरी, 2023 को लागू की गई थी, जिससे 80 करोड़ से अधिक गरीबों और सबसे गरीब लोगों को लाभ पहुंचाना है.

चुनावों के बीच...
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 इस साल 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों में होने वाला है. इस बीच, 2024 में लोकसभा चुनाव भी होने हैं. आम चुनाव के दौरान सभी की निगाहें होंगी भाजपा पर होगी. BJP लगातार तीसरी बार देश में सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद कर रही है.

ये भी पढ़ें- 'प्रिय आकांक्षा...' पीएम मोदी ने लिखा उस लड़की को पत्र, जिसने बनाया था स्केच, पढ़ें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़