PM Kusum Yojana क्या है, जिसमें 60 फीसदी सब्सिडी देगी सरकार और बंपर कमाई करेंगे किसान

PM Kusum Yojana: किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से उनके लिए अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही हैं. किसानों के बीच पीएम किसान सम्मान निधि योजना काफी लोकप्रिय है, लेकिन ऐसी ही एक और योजना है पीएम कुसुम योजना, जिसकी मदद से किसान बंपर कमाई कर सकते हैं. इस योजना में सरकार किसानों को सब्सिडी भी मुहैया कराती है. ऐसे में जानिए पीएम कुसुम योजना क्या है और इसके फायदे क्या हैंः

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 20, 2023, 11:22 AM IST
  • पीएम कुसुम योजना के फायदे क्या हैं
  • पीएम कुसुम योजना का लाभ कैसे उठाएं
PM Kusum Yojana क्या है, जिसमें 60 फीसदी सब्सिडी देगी सरकार और बंपर कमाई करेंगे किसान

नई दिल्लीः PM Kusum Yojana: किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से उनके लिए अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही हैं. किसानों के बीच पीएम किसान सम्मान निधि योजना काफी लोकप्रिय है, लेकिन ऐसी ही एक और योजना है पीएम कुसुम योजना, जिसकी मदद से किसान बंपर कमाई कर सकते हैं. इस योजना में सरकार किसानों को सब्सिडी भी मुहैया कराती है. ऐसे में जानिए पीएम कुसुम योजना क्या है और इसके फायदे क्या हैंः

पीएम कुसुम योजना क्या है
पीएम कुसुम योजना साल 2019 में शुरू की गई थी. यह योजना ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से संचालित की जा रही है. इस योजना के तहत किसान अपने खेत या बंजर जमीन पर सोलर पंप लगवा सकते हैं. सोलर पंप लगवाने में किसानों को 60 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी. इसमें 30 फीसदी केंद्र सरकार बाकी 30 फीसदी राज्य सरकार वहन करेगी. वहीं, बैंक की ओर से 30 फीसदी का लोन दिया जाएगा. यानी सोलर पंप की कुल लागत का सिर्फ 10 फीसदी पैसा खर्च कर इसे लगाया जा सकता है.

पीएम कुसुम योजना के फायदे क्या हैं
किसान सोलर पैनल पंप का इस्तेमाल अपने खेत की सिंचाई के लिए कर सकते हैं. इसके अलावा इसकी मदद से बिजली का उत्पादन किया जा सकता है. इस बिजली का इस्तेमाल अपने खेत में सिंचाई के लिए कर सकते हैं. इसके बाद बची हुई बिजली को बेच सकते हैं. किसान इस योजना के तहत 25 साल तक कमाई कर सकते हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस योजना के तहत 60 हजार से 1 लाख रुपये प्रति एकड़ तक की कमाई की जा सकती है. पीएम कुसुम योजना के जरिए बिजली या डीजल से चलने वाले सिंचाई पंप को सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप में भी बदला जा सकता है. सरकार की ओर से अब तक 3 करोड़ किसानों को सोलर पंप दिए जा चुके हैं. 

पीएम कुसुम योजना का लाभ कैसे उठाएं
अगर आप पीएम कुसुम योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए हर राज्य में अलग-अलग वेबसाइट है. आप अपनी राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. वहीं, इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए mnre.gov.in पर भी जा सकते हैं.

साथ ही इसका लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, आधार लिंक मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक की कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो और किसानों की खेती से जुड़े दस्तावेजों की जरूरत होगी.

यह भी पढ़िएः Aadhaar Pan Link: 31 मार्च से पहले ऐसे कर लें लिंक, वरना बेकार हो जाएगा ये अहम कार्ड; मोटा जुर्माना अलग से लगेगा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़