PM Kisan Yojana: इस दिन खाते में आएंगे 13वीं किस्त के पैसे, लेकिन उससे पहले जरूर पूरा कर लें ये काम

PM Kisan Yojana योजना के तहत 12वीं किस्त जारी की जा चुकी है. अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन किसानों का इंतजार जल्द ही खत्म भी होने वाला है. 13वीं किस्त की तारीखों के बारे में पता चल चुका है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 5, 2022, 05:32 PM IST
  • इस दिन जारी होगी PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त
  • लेकिन उससे पहले जरूर पूरा कर लें ये काम
PM Kisan Yojana: इस दिन खाते में आएंगे 13वीं किस्त के पैसे, लेकिन उससे पहले जरूर पूरा कर लें ये काम

नई दिल्ली: देश के किसानों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से PM Kisan Samman Nidhi Yojana चलाई जा रही है. इसमें केंद्र सरकार तीन अलग अलग किस्तों में किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है. अभी तक योजना के तहत 12वीं किस्त जारी की जा चुकी है. अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है. 

इस महीने में मिलेगी 13वीं किस्त

12वीं किस्त जारी होने के बाद किसान 13वीं किस्त के इंतजार में हैं. लेकिन किसानों का इंतजार जल्द ही खत्म भी होने वाला है. 13वीं किस्त की तारीखों के बारे में पता चल चुका है. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार अलगे साल यानी 2023 के जनवरी महीने में किसानों के खाते में 13वीं किस्त के पैसे डाले जाएंगे. 

किस्त के फायदे के लिए जरूरी है ये काम

पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर फ्लैश हो रही जानकारी के अनुसार स्कीम की अगली किस्त का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य हो गया है. बिना ई-केवाईसी कराए आप 13वीं किस्त का फायदा नहीं उठा पाएंगे. आप ऑनलाइन तरीके से बड़ी ही आसानी से ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. 

ई-केवाईसी का प्रॉसेस

ऑनलाइन तरीके से ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट में दाहिने तरफ दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. वहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज करें. इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया पूरी होते ही पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Gold Price 5 Nov: दो दिनों तक लगातार गिरावट के बाद 8400 रुपये गिरे सोने के दाम, जानिए क्या है नया भाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़