PM Kisan Yojana: अभी तक नहीं आए 2 हजार तो फटाफट करें ये काम, 30 नवंबर तक मिल जाएंगे पैसे

PM Kisan Yojana: अभी भी कई सारे लाभार्थी किसान ऐसे हैं जिनके खाते में 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये नहीं आए हैं. अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आपके खाते में भी पैसे नहीं आए हैं तो इसके पीछे की वजह के बारे में पता होना भी जरूरी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 26, 2022, 03:58 PM IST
  • अभी तक नहीं आए 2 हजार तो फटाफट करें ये काम
  • 30 नवंबर तक मिल जाएंगे पीएम किसान लाभार्थियों को पैसे
PM Kisan Yojana: अभी तक नहीं आए 2 हजार तो फटाफट करें ये काम, 30 नवंबर तक मिल जाएंगे पैसे

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana की 12 वीं किस्त के 2 हजार रुपये जारी किए जा चुके हैं. दिवाली से पहले ही PM Modi ने देश भर के लगभग 10 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के 2 हजार रुपयों का तोहफा दिया था. हालांकि अभी भी कई सारे लाभार्थी किसान ऐसे हैं जिनके खाते में 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये नहीं आए हैं. अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आपके खाते में भी पैसे नहीं आए हैं तो इसके पीछे की वजह के बारे में पता होना भी जरूरी है. 

इस वजह से अटका हो सकता है पैसा

जिन भी किसानों ने PM Kisan Yojana में ई-केवाईसी नहीं कराई है उनको 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये का लाभ नहीं दिया गया है. पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना में ई-केवाईसी कराना अनिवार्य बना दिया गया है. बिना केवाईसी कराए 2 हजार रुपयों का फायदा नहीं लिया जा सकता है. 

30 नवंबर से पहले करा लें केवाईसी

12वीं किस्त के 2 हजार रुपये 30 नवंबर तक किसानों के खाते में भेजे जाएंगे. इसलिए अगर आप योजना के लाभार्थी हैं तो 30 नवंबर से पहले अपनी ई-केवईसी जरूर करा लें. आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से ई-केवाईसी करा सकते हैं. 

ऑनलाइन ऐसे होगी ई-केवाईसी

ऑनलाइन तरीके से ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट में दाहिने तरफ दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. वहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज करें. इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया पूरी होते ही पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: सामने आई EPFO, ESIC, NPS से जुड़ी ये जानकारी, नए ग्राहकों में गिरावट

 Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़