PM Kisan Yojana में नहीं आए 2 हजार तो मत हों परेशान, बस करें ये काम फटाफट मिलेंगे पैसे

PM Kisan Yojana: अगर आप भी ऐसे ही किसानों की लिस्ट में जिनको अभी तक पीएम किसान की 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है तो आपको परेशान होने की जरा भी जरूरत नहीं है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2022, 02:35 PM IST
  • PM Kisan Yojana में नहीं आए 2000 तो मत हों परेशान
  • बस करें ये काम आपको फटाफट मिलेंगे पैसे
PM Kisan Yojana में नहीं आए 2 हजार तो मत हों परेशान, बस करें ये काम फटाफट मिलेंगे पैसे

नई दिल्ली: देश भर के 10 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को PM kisan Yojana की 12वीं किस्त के 2 हाजर रुपये जारी किए जा चुके हैं. हालांकि अभी भी कई किसान ऐसे हैं जिनको PM Kisan की 12 वीं किस्त का लाभ अभी तक नहीं मिल पाया है. अगर आप भी ऐसे ही किसानों की लिस्ट में हैं जिनको अभी तक पीएम किसान की 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है तो आपको परेशान होने की जरा भी जरूरत नहीं है. अभी भी आपको इसका लाभ मिल सकता है. 

अकाउंट में पैसे न आने पर करें ये काम

अगर आपके अकाउंट में 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये नहीं आए हैं तो आपको सबसे पहले बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा. इसके अलावा आपको यह भी चेक करने की जरूरत है कि जो डॉक्यूमेंट्स अपनी बैंक अकाउंट डीटेल्स, आधार नंबर वगैरह जैसी जानकारी भरी थी, वो बिल्कुल सही है. अगर डीटेल गलत हुई तो पैसे अटकने का यह कारण भी हो सकता है.

इस नंबर पर कॉल के जरिए ले सकते हैं हेल्प

अगर आपकी डीटेल गलत हैं या फिर आपको आगे और मदद की जरूरत है तो आप इसके लिए हेल्पलाइन नंबर- 155261 या फिर टोल फ्री नंबर- 1800115526 पर कॉल कर सकते हैं. 011-23381092 नंबर पर मदद ली सकती है.

- पीएम किसान योजना के तहत आधिकारिक ईमेल आईडी- pmkisan-ict@gov.in  भी चलाई जाती है, जिसपर आप ईमेल करके अपनी समस्या रख सकते हैं.

ऐसे चेक होगा लिस्ट में नाम

सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना के ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा. थोड़ा सा नीचे स्क्रोल करने पर आपको फार्मर कॉर्नर दिखेगा, उसके नीचे कई बॉक्स बने होंगे. यहां बेनिफिशियरी स्टेटस बेनिफीशरी वाले बॉक्स पर क्लिक करें.

इसके बाद आपको या तो पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें. अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं तो पहले वो रजिस्टर करें. इसके लिए आपके फोन पर एक OTP आएगा. अब ये प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के बाद Get Data पर क्लिक करें. आपके खाते का स्टेटस आपको दिख जाएगा.

यह भी पढ़ें: Diwali से पहले दिल्ली सरकार ने लोगों को दी बड़ी राहत, अब नहीं लगेगा ये जुर्माना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़