PM Kisan Yojana 16th Installment: अभी तक खाते में नहीं आए रुपये तो चेक करें अपना लाभार्थी स्टेटस, जानें- कैसे मिलेगी किस्त?

PM Kisan 16th installment released: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के यवतलाम में केंद्र सरकार की योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त ट्रांसफर की. पीएम मोदी ने पूरे भारत में लाभार्थी किसानों के खातों में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि ट्रांसफर की.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 29, 2024, 01:03 PM IST
  • मोदी ने महाराष्ट् से PM-KISAN की 16वीं किस्त ट्रांसफर की
  • पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस जरूर चेक कर लें
PM Kisan Yojana 16th Installment: अभी तक खाते में नहीं आए रुपये तो चेक करें अपना लाभार्थी स्टेटस, जानें- कैसे मिलेगी किस्त?

PM Kisan 16th installment released: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी की. पीएम किसान योजना के करीब 9 करोड़ किसान परिवार लाभार्थियों को 2,000 रुपये की किस्त मिली. यदि आपका नाम पीएम किसान लाभार्थियों की सूची में नहीं है, तो आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से अपने ई-केवाईसी स्टेटस को चेक कर सकते हैं और kisan.gov.in पर लॉग इन करके इसे पूरा कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महाराष्ट्र के यवतलाम में केंद्र सरकार की योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त ट्रांसफर की. पीएम मोदी ने पूरे भारत में लाभार्थी किसानों के खातों में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि ट्रांसफर की.

केंद्र सरकार की इस पहल से देशभर के 9 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को फायदा होगा. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in के मुताबिक, अब तक इस योजना के तहत 11 करोड़ किसानों को 2.80 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम दी जा चुकी है.

ध्यान रखें ये बात
हालांकि, यदि आपने अपने पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस को चेक कर लिया है और आपका नाम सूची में नहीं है, तो आप इसे अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के माध्यम से kisan.gov.in पर ठीक कर सकते हैं.

इसके साथ ही यह भी जांच लें कि जिन दस्तावेजों में आपने अपने बैंक खाते का विवरण, आधार नंबर आदि जानकारी भरी है, वह बिल्कुल सही तो है ना. अगर कुछ गलत हुआ तो भी आपका पैसा फंस सकता है.

आप टोल फ्री हेल्पलाइन नंबरों पर भी कॉल कर सकते हैं और अपने प्रश्न ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं.

पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस चेक करें
-वे सभी पात्र किसान जिनके नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची से गायब हैं, वे पीएम किसान वेबसाइट पर नया पंजीकरण करा सकते हैं.

-कोई भी व्यक्ति pmkisan.gov.in पर 'फार्मर कॉर्नर' अनुभाग के तहत नया पंजीकरण कर सकता है.

-पंजीकरण के लिए अपना आधार, मोबाइल नंबर और आवश्यक दस्तावेज जमा करें.

-किसान अपनी शिकायतें भी दर्ज कर सकते हैं, नंबर पर कॉल कर सकते हैं या नीचे दिए गए पते पर ईमेल भेज सकते हैं.

ईमेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in और pmkisan-funds@gov.in

हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606,155261

टोल-फ्री नंबर: 1800-115-526

यदि किसान फोन नंबरों पर बात नहीं कर पा रहे हैं तो वे लाभार्थी सूची में अपना नाम जोड़ने के लिए अपने जिलों में जिला स्तरीय शिकायत निवारण निगरानी समिति से संपर्क कर सकते हैं. एक बार जब आप नियत प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो आप सूची में अपना नाम शामिल करने की पुष्टि करने के लिए अपनी लाभार्थी स्थिति की जांच कर सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़