PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त की तारीख के साथ-साथ ये भी तय हुआ किसके खाते में नहीं आएंगे रुपये, देखें लिस्ट

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. लंबे समय से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के खाते में अब 2000 रुपये ट्रांसफर होने वाले हैं. बताया जा रहा है कि पीएम किसान की 14वीं किस्त जुलाई में ही जारी होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2023, 12:30 PM IST
  • कब जारी होगी पीएम किसान की 14वीं किस्त
  • पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी है अनिवार्य
PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त की तारीख के साथ-साथ ये भी तय हुआ किसके खाते में नहीं आएंगे रुपये, देखें लिस्ट

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. लंबे समय से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के खाते में अब 2000 रुपये ट्रांसफर होने वाले हैं. बताया जा रहा है कि पीएम किसान की 14वीं किस्त जुलाई में ही जारी होगी.

जानिए कब जारी होगी पीएम किसान की 14वीं किस्त
सरकारी वेबसाइट के मुताबिक, किसानों के खाते में 28 जुलाई को पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त भेजी जाएगी. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजना के तहत पंजीकृत किसानों के खाते में 2 हजार रुपये भेजेंगे. डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के जरिए पीएम मोदी 18 हजार करोड़ रुपये जारी करेंगे. वह सुबह 11 बजे एक कार्यक्रम में किसान सम्मान निधि का वितरण करेंगे.

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी है अनिवार्य
बता दें कि इससे पहले 27 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के बैंक खाते में किस्त भेजी थी. वहीं किसानों को अगर 14वीं किस्त का फायदा उठाना है तो वे जल्द से जल्द अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवा लें वरना उनकी अगली किस्त अटक सकती है. 

इस तरह करवा सकते हैं अपने खाते की ईकेवाईसी
जिन पंजीकृत किसानों के पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं हुई है वे यह काम फटाफट कर लें. वे पीएम किसान पोर्टल के जरिए घर बैठे ये काम कर सकते हैं या नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर भी पीएम किसानई केवाईसी करवाई जा सकती है.

इसी तरह जिन किसानों ने भूसत्यापन नहीं कराया है वो भी जल्दी करवा लें. इसके लिए नजदीकी कृषि कार्यालय में संपर्क करके इसे करवा सकते हैं.

ऐसे चेक करें बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम
पीएम किसान पोर्टल पर जाकर बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें. यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या 10 अंकों को मोबाइल नंबर दर्ज करें. फिर स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कोड को दर्ज करें. आपको स्टेटस दिखेगा. स्टेटस के सामने आते ही ईकेवाईसी, पात्रता, लैंड सीडिंग के आगे अगर यस लिखा है तो आपको फायदा मिलेगा लेकिन अगर किसी के भी सामने नो लिखा है तो आप लाभ से वंचित हो जाएंगे.

यह भी पढ़िएः Weather Update Today: दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम, जानें मौसम विभाग का अपडेट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़