PM Kisan Yojana: इस दिन जारी होगी 14वीं किस्त, किसान फटाफट निपटा लें ये दो काम

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. किसानों को आर्थिक रूप से संबल बनाने के उद्देश्य शुरू की गई इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में सालाना छह हजार रुपये भेजती है. किसानों को ये आर्थिक मदद 2-2 हजार की किस्त में साल में तीन बार दी जाती है. किसानों को अब तक 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है. अब वे 14वीं किस्त खाते में आने की राह देख रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 22, 2023, 10:55 AM IST
  • कब जारी होगी पीएम किसान की 14वीं किस्त
  • पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी है अनिवार्य
PM Kisan Yojana: इस दिन जारी होगी 14वीं किस्त, किसान फटाफट निपटा लें ये दो काम

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. किसानों को आर्थिक रूप से संबल बनाने के उद्देश्य शुरू की गई इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में सालाना छह हजार रुपये भेजती है. किसानों को ये आर्थिक मदद 2-2 हजार की किस्त में साल में तीन बार दी जाती है. किसानों को अब तक 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है. अब वे 14वीं किस्त खाते में आने की राह देख रहे हैं.

कब जारी होगी पीएम किसान की 14वीं किस्त
पीएम किसान की 14वीं किस्त जल्द जारी हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ये 31 मई तक आ सकती है. हालांकि इस बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं आई है. 

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी है अनिवार्य
किसानों को 14वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है. यह सीएससी में जाकर या ऑनलाइन तरीके से की जा सकती है. योजना के लिए पात्र किसानों को अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी कराने के साथ-साथ अपने भूखंडों का सत्यापन कराना भी जरूरी है. अगर आपने भूखंड का सत्यापन नहीं कराया है तो नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर इसे करवा सकते हैं. 

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी या भूखंडों का सत्यापन नहीं होने से आपकी अगली किस्त अटक सकती है. 

पीएम किसान की 14वीं किस्त का स्टेटस
अगली किस्त का स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.  यहां फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन पर क्लिक करें. इसके बाद बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें. फिर मांगी गई जानकारी दें. किस्त का स्टेटस पता चल जाएगा.

यह भी पढ़िएः Rainfall Alert: दिल्ली में पारा 45 डिग्री के पार, लेकिन अब होगी राहत की 'बौछार'

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़