PM Kisan Yojana: डायरी में नोट कर लें तारीख! इस दिन किसानों के खाते में आएंगे 2 हजार रुपये

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जाती है.  किसानों को अभी तक 13 किस्तें मिल चुकी हैं. अब उन्हें 14वीं किस्त का इंतजार है. वहीं अब पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त कब आएगी इसे लेकर अटकलें लगाई जाने लगी हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 18, 2023, 11:44 AM IST
  • पीएम किसान की 14वीं किस्त कब आएगी?
  • पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवा लें
PM Kisan Yojana: डायरी में नोट कर लें तारीख! इस दिन किसानों के खाते में आएंगे 2 हजार रुपये

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जाती है.  किसानों को अभी तक 13 किस्तें मिल चुकी हैं. अब उन्हें 14वीं किस्त का इंतजार है. वहीं अब पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त कब आएगी इसे लेकर अटकलें लगाई जाने लगी हैं. 

पीएम किसान की 14वीं किस्त कब आएगी?
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा कि इस महीने के अंत तक किसानों के खाते में 14वीं किस्त के दो हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. हालांकि, अभी इस बारे में आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है. वहीं जिन किसानों को वेरिफिकेशन नहीं करने की वजह से 13वीं किस्त नहीं मिल पाई थी वो अपना वेरिफिकेशन करवा लें. ऐसे में उन्हें 14वीं किस्त के समय 13वीं किस्त की राशि भी मिल जाएगी. इस प्रकार उन्हें 4 हजार रुपये मिलेंगे.

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवा लें
बता दें कि पीएम किसान योजना का लभा उठाने के लिए पीएम किसान ईकेवाईसी अनिवार्य है. इसके लिए आपको अपनी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा, वहीं घर बैठे भी ऑनलाइन पीएम किसान ईकेवाईसी की जा सकती है. इसके लिए आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

इस तरह लिस्ट में चेक करें अपना नाम

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किसान अपना नाम चेक कर सकते हैं. यहां होमपेज पर फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें. फिर बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें. इसके बाद अगले पेज पर मांगी गई जानकारियां देने पर आपको पता लगेगा कि आप 14वीं किस्त के हकदार हैं या नहीं?

किसानों को दी जाती है आर्थिक मदद
बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से किसानों को पीएम किसान योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. यह मदद किसानों को साल में तीन किस्तों में दी जाती है. प्रत्येक किस्त में किसानों के खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं.

यह भी पढ़िएः UP: बलिया में गर्मी से मचा हाहाकार, महज 50 घंटों में 44 लोगों की हो गई मौत

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़