PM Kisan Yojana: इस दिन जारी होगा 14वीं किस्त का पैसा, लेकिन किसानों को निपटाना होगा ये काम

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का इंतजार हजारों किसान कर रहे हैं. पिछली किस्त के जरिए किसानों को करीब 16,800 करोड़ रुपये बांटे गए थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 27, 2023, 04:10 PM IST
  • जानिए इससे जुड़ी हर जानकारी
  • इस तरह से मिलेंगे पैसे
PM Kisan Yojana: इस दिन जारी होगा 14वीं किस्त का पैसा,  लेकिन किसानों को निपटाना होगा ये काम

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का इंतजार हजारों किसान कर रहे हैं. पिछली किस्त के जरिए किसानों को करीब 16,800 करोड़ रुपये बांटे गए थे. अब 14वीं किस्त का पैसा मिलना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जल्द ही पीएम मोदी 14वीं किस्ता का पैसा जारी कर सकते हैं.

इस दिन आ सकता है पैसा
रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार अगले महीने यानी जून की 23 तारीख को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को उनका पैसा दे सकती है. ये जानकारी तो पहले से ही थी कि 14वीं किस्त का पैसा अप्रैल और जुलाई के बीच आना है. लेकिन अब यह खबर मिल रही है कि सरकार जून में ये पैसा जारी कर देगी. 

दरअसल, 30 मई से भारतीय जनता पार्टी अपना जनसंपर्क अभियान चला रही है. इस दौरान कई राज्यों में पार्टी की जनसभा और चर्चा होनी है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी न्योता भेजा गया है. हालांकि, अभी इसकी कोई जानकारी नहीं है कि पीएम मोदी कब, किस मौके पर किसानों को संबोधित करेंगे और पीएम किसान का पैसा जारी करेंगे.

इन किसानों को ही मिलेंगे पैसा
पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आपका नाम बेनेफिशियरी लिस्ट में होना जरूरी है. इसके लिए आपको सबसे पहले तो रजिस्ट्रेशन कराना होता है, फिर e-KYC भी कराना होता है. फिर आप बेनेफिशियरी लिस्ट में जाकर चेक कर सकते हैं कि आपका नाम लिस्ट में है या नहीं.

इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.यहां होमपेज पर आपको Farmers Corner दिखेगा, इसपर क्लिक करें. Farmers Corner सेक्शन में Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करें.इसके बाद अगले पेज पर आपको अपना राज्य, जिला, ब्लॉक, गांव जैसी जानकारी भरनी होगी. 

अब Get Report के ऑप्शन पर क्लिक कर दें, लिस्ट की जानकारी आपके सामने होगी.आप बेनेफिशियरी स्टेटस से भी ये भी पता लगा सकते हैं कि आपको पैसे मिलेंगे या नहीं. इसके लिए pmkisan.gov.in पर जाइए.Farmers Corner सेक्शन में Beneficiary Status पर क्लिक करें. यहां आपको अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा. और फिर Get Data पर क्लिक करना होगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़