PM Kisan Yojana: 13वीं किस्त जारी होने से पहले किसानों के लिए आई ये गुड न्यूज, आपने पढ़ी क्या?

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए खुशखबरी है. सरकार की ओर से किसानों को और फायदा दिया जाने वाला है. इसके लिए आम बजट में ऐलान भी किया गया है. अगर आप अभी तक इससे वाकिफ नहीं हुए हैं तो हम बता रहे हैं कि पीएम किसान योजना के तहत आपको क्या लाभ मिलने वाला है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 2, 2023, 07:14 PM IST
  • पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी बढ़ेंगे
  • पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी अनिवार्य
PM Kisan Yojana: 13वीं किस्त जारी होने से पहले किसानों के लिए आई ये गुड न्यूज, आपने पढ़ी क्या?

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए खुशखबरी है. सरकार की ओर से किसानों को और फायदा दिया जाने वाला है. इसके लिए आम बजट में ऐलान भी किया गया है. अगर आप अभी तक इससे वाकिफ नहीं हुए हैं तो हम बता रहे हैं कि पीएम किसान योजना के तहत आपको क्या लाभ मिलने वाला है.

पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी बढ़ेंगे
दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में किसानों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया. उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 2.2 लाख करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस घोषणा का असर यह होगा कि पीएम किसान योजना के तहत अधिक पात्र किसानों को फायदा मिलेगा. यानी पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों की संख्या में इजाफा होगा.

इस महीने जारी हो सकती है 13वीं किस्त
बता दें कि किसानों को 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसी महीने किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर हो सकते हैं. हालांकि, 13वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए किसानों को अनिवार्य रूप से ईकेवाईसी करानी होगी. पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से की जा सकती है. 

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी अनिवार्य 
पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी के लिए नजदीकी सीएससी सेंटर पर जा सकते हैं. वहीं, आब खुद पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ईकेवाईसी करवा सकते हैं. 13वीं किस्त के लिए आपको भूसत्यापन कराना भी जरूरी है. अगर आपकी जमीन का सत्यापन नहीं हुआ है तो आप नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकते हैं. 

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए किसान सम्मान निधि के तौर पर सालाना 6 हजार रुपये देती है. यह राशि तीन किस्त में किसानों के खाते में साल में ट्रांसफर होती है. किसानों के खाते में 12 किस्त आ चुकी हैं. अब उन्हें 13वीं किस्त का इंतजार है.

यह भी पढ़िएः Gold Price 2 Feb: बजट के बाद तेजी से बढ़ रहे सोने के दाम, दो दिनों में 1100 रुपये बढ़ी कीमत

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़