PM Kisan Yojana: लाखों किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 13वीं किस्त! सरकार ने कर ली है ये तैयारी

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जाती है. इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से संबल बनाना है. सालाना छह हजार रुपये की मदद वाली इस योजना के तहत किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये की किस्त साल में तीन बार भेजी जाती है. किसानों को अब तक 12 किस्तों का लाभ मिल चुका है और उन्हें 13वीं किस्त का इंतजार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 27, 2023, 02:24 PM IST
  • भूलेखों के सत्यापन का चल रहा है काम
  • पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करा लें
PM Kisan Yojana: लाखों किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 13वीं किस्त! सरकार ने कर ली है ये तैयारी

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जाती है. इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से संबल बनाना है. सालाना छह हजार रुपये की मदद वाली इस योजना के तहत किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये की किस्त साल में तीन बार भेजी जाती है. किसानों को अब तक 12 किस्तों का लाभ मिल चुका है और उन्हें 13वीं किस्त का इंतजार है.

जल्द जारी होगी पीएम किसान की 13वीं किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त किसी भी दिन किसानों के खातों में ट्रांसफर हो सकती है. लेकिन, इस बार बड़ी संख्या में किसानों के नाम कटने की आशंका है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि 12वीं किस्त के समय करीब 2 करोड़ किसान अपात्र पाए गए. अकेले उत्तर प्रदेश में 21 लाख किसान अयोग्य घोषित हुए थे.

भूलेखों के सत्यापन का चल रहा है काम
दरअसल, भूलेखों के सत्यापन में इन किसानों के नाम कटे. साथ ही दावा किया गया कि ईकेवाईसी नहीं कराने वाले किसानों को भी लाभ से वंचित होना पड़ा था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी 13वीं किस्त के लिए किसानों के भूलेख का सत्यापन चल रहा है. ऐसे में ईकेवाईसी नहीं कराने वाले किसानों और भूलेखों के सत्यापन के दौरान सही नहीं पाए जाने वालों को योजना के लाभ से वंचित किया जा सकता है.

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करा लें
अगर आपने अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं कराई है तो आप इसे घर बैठे कर सकते हैं. या नजदीकी सीएससी पर जाकर अपने खाते की ईकेवाईसी करवा सकते हैं. ऑनलाइन घर बैठे ईकेवाईसी करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. 

यहां फार्मर्स कॉर्नर्स के नीचे लिखे ईकेवाईसी टैब पर क्लिक करें. अब जो पेज खुलेगा उसमें आधार नंबर की जानकारी दें और सर्च टैब पर क्लिक करें. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. यहां सबमिट ओटीपी पर ओटीपी दर्ज करें. इसके बाद आपकी ईकेवाईसी पूरी हो जाएगी.

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क
वहीं, भूलेखों का सत्यापन भी हो रहा है, ऐसे में नजदीकी भूलेखों के सत्यापन के लिए नजदीकी कृषि कार्यालय में संपर्क करें. इसके अलावा किसी भी तरह की समस्या होने पर पीएम किसान हेल्पालइन नंबर 155261 या 1800115526 या 011-233810 92 पर संपर्क कर सकते हैं. या ईमेल आईडी  pmkisan-ict@gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़िएः Weather Update Today: जानें क्यों दिल्ली में बिन बारिश के चले गए बादल, मौसम विज्ञानी टेंशन में आए

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़