PM Kisan Yojana की 13 वीं किस्त जल्द हो सकती है जारी, लेकिन बिना इन कामों को पूरा किए नहीं मिलेंगे रुपये

PM Kisan Yojana अगर आप भी केंद्र सरकार की इस योजना के लाभार्थी हैं तो आपको बताते चलें कि सरकार ने इस योजना में कुछ बदलाव कर दिए जिनसे आपको वाकिफ होना भी बेहद जरूरी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 4, 2022, 09:32 AM IST
  • PM Kisan Yojana की 13 वीं किस्त जल्द हो सकती है जारी
  • लेकिन बिना इन कामों को पूरा किए नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये
PM Kisan Yojana की 13 वीं किस्त जल्द हो सकती है जारी, लेकिन बिना इन कामों को पूरा किए नहीं मिलेंगे रुपये

नई दिल्ली: देश के करोड़ों किसानों के खाते में PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त जारी कर दी गई है. ऐसे में अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है. अगर आप भी केंद्र सरकार की इस योजना के लाभार्थी हैं तो आपको बताते चलें कि सरकार ने इस योजना में कुछ बदलाव कर दिए जिनसे आपको वाकिफ होना भी बेहद जरूरी है. अगर आपने समय रहते इन बदलावों पर अमल नहीं किया तो आपकी 13वीं किस्त के 2 हजार रुपये अटक भी सकते हैं. 

सरकार ने कर दिए ये अहम बदलाव

PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. साथ ही किसानों को इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. जिसके लिए राशन कार्ड की कॅापी जमा कराना होगा. ध्यान रहे कि अब राशन कार्ड की हार्ड कॅापी की जगह पीडीएफ फाइल अपलोड करना होगी.

राशन कार्ड जमा करना हुआ जरूरी

PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त के 2 हजार रुपयों को पाने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड की कॅापी जमा करनी होगी. हालांकि किसानों को इसके लिए राशन कार्ड की हार्ड कॉपी देने की जरूरत नहीं है. राशन कार्ड की सॅाफ्ट कॅापी का पीडीएफ ही जमा करना होगा. इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. वहां पर आप को राशन कार्ड की सॅाफ्ट कॅापी की पीडीएफ फाइल बनाकर अपलोड करनी होगी. राशन कार्ड की कॉपी जमा नहीं कराने पर किसान इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे.

ई-केवाईसी भी है जरूरी

बता दें कि सरकार ने पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी को अनिवार्य बना दिया है. बिना ई-केवाईसी कराए किसी भी लाभार्थी किसान को योजना में 2 हजार रुपये की किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा. ऐसे में सभी किसानों को E-KYC कराना जरूरी है. 

क्या है E-KYC का तरीका

ऑनलाइन तरीके से ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले PM Kisan Yojana की आधिकारिक ऑफिशियल pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट में दाहिने तरफ दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. वहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज करें. इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया पूरी होते ही पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: रविवार को जारी हुए Petrol-Diesel के रेट, जानें दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में कहां है सबसे कम कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़