PM Kisan Yojana: अभी तक नहीं आई 12वीं किस्त, तो 30 नवंबर से पहले करें ये काम, मिल जाएंगे पैसे

अभी भी कई ऐसे लाभार्थी किसान हैं जिनका लिस्ट में नाम होने के बावजूद भी उनको इस किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है. अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं और अभी तक खाते में पैसे नहीं आए हैं तो आप इसे अभी भी हासिल कर सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 9, 2022, 11:44 PM IST
  • अभी तक नहीं आए PM kisan के पैसे
  • तो 30 नवंबर से पहले करा लें E-KYC
PM Kisan Yojana: अभी तक नहीं आई 12वीं किस्त, तो 30 नवंबर से पहले करें ये काम, मिल जाएंगे पैसे

नई दिल्ली: देश भर के लगभग 10 करोड़ किसानों के खाते में PM Kisan Yojana की 12 वीं किस्त जारी की जा चुकी है. पीएम मोदी ने देश के करोड़ों किसानों को 2 हजार रुपये की किस्त जारी की थी. हालांकि अभी भी कई ऐसे लाभार्थी किसान हैं जिनका लिस्ट में नाम होने के बावजूद भी उनको इस किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है. अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं और अभी तक खाते में पैसे नहीं आए हैं तो आप इसे अभी भी हासिल कर सकते हैं. 

12वीं किस्त के अटकने का हो सकता है ये कारण

बता दें कि केंद्र सरकार ने PM Kisan Yoaja में ई-केवाईसी कराना अनिवार्य बना दिया है. ऐसे में जिन भी किसानों ने अभी तक योजना में अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है उनको 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है. बिना केवाईसी के कराई योजना में 2 हजार की किस्त का फायदा नहीं दिया जाएगा. 

30 तारीख से पहले करा लें ई-केवाईसी

PM Kisan Yoaja की 12वीं किस्त के पैसे 30 नवंबर तक किसानों के खाते में भेजे जाएंगे. ऐसे में किसानों के पास अभी भी अपने 2 हजार रुपयों को हासिल करने के लिए 30 दिनों का मौका है. अगर 30 तारीख से पहले किसान अपनी ई-केवाईसी करा लेते हैं तो आपको खाते में 2 हजार रुपये जारी कर दिए जाएंगे. 

ऐसे कर सकते हैं ई-केवाईसी

ऑनलाइन तरीके से ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले PM Kisan Yojana की आधिकारिक ऑफिशियल pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट में दाहिने तरफ दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. वहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज करें. इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया पूरी होते ही पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: अगर सरकार ने मान ली ये डिमांड, तो घर बनाना हो जाएगा सस्ता, घट जाएंगी ईंट की कीमतें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़