पीएम किसान लाभार्थियों के पास हैं 10 दिन, करा लें ये काम वरना नहीं आएंगे 2 हजार

केंद्र सरकार की तरफ से ई-केवाईसी कराने की लास्ट डेट को आगे बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है. इससे पहले ई-केवाईसी कराने की लास्ट डेट 31 मई थी. केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत 2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य बना दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 19, 2022, 07:53 AM IST
  • नजदीक आ गई है पीएम किसान ई-केवाईसी की लास्ट डेट
  • जानें क्या है पीएम किसान ई-केवाईसी करने का पूरा प्रॉसेस
पीएम किसान लाभार्थियों के पास हैं 10 दिन, करा लें ये काम वरना नहीं आएंगे 2 हजार

नई दिल्ली. पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खबर है. अगर आप भी पीएम किसान योजना के तहत 2 हजार रुपये की किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं और अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है तो इसे तुरंत करा लें. अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो आपकी अगली किस्त के पैसे अटक सकते हैं. 

कब है ई-केवाईसी की लास्ट डेट

बता दें कि, केंद्र सरकार की तरफ से ई-केवाईसी कराने की लास्ट डेट को आगे बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है. इससे पहले ई-केवाईसी कराने की लास्ट डेट 31 मई थी. केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत 2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य बना दिया है. अगर किसान अपने खाते की ई-केवाईसी नहीं कराते हैं, तो उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त भेजी नहीं जाएगी. 

ई-केवाईसी का पूरा प्रॉसेस

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराने के लिए सबसे पहले किसान की पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद किसानों को वेबसाइट में दाहिने साइड में दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद किसानों को दिए गए स्थान पर अपना आधार नंबर दर्ज कराना होगा. इसके बाद किसानों को उनके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा. किसानों को मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज कराना होगा. इसके बाद आपको 'सबमिट' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यह प्रक्रिया पूरी होते ही आपके खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी. 

हर साल मिलते हैं 6 हजार 

पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. इस योजना के तहत रजिस्टर्ड सभी किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है.पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानों को 6,000 रुपये की आर्थिक मदद 2,000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है. ये किस्तें किसानों के खाते में हर चार माह के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है. 

यह भी पढ़ें: Aadhaar: अब आधार डेटा को घर बैठे कर सकते हैं लॉक-अनलॉक, जानिए क्या है प्रोसेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़