PM Kisan Yojana: तारीख हुई तय! इस दिन किसानों के खाते में आएंगे 2 हजार रुपये

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है. किसानों को अब तक 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है. अब उन्हें 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. जानिए किसानों के खाते में 14वीं किस्त कब तक ट्रांसफर की जाएगीः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 15, 2023, 02:03 PM IST
  • पीएम किसान की 14वीं किस्त कब आएगी?
  • पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी है अनिवार्य
PM Kisan Yojana: तारीख हुई तय! इस दिन किसानों के खाते में आएंगे 2 हजार रुपये

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है. किसानों को अब तक 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है. अब उन्हें 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. जानिए किसानों के खाते में 14वीं किस्त कब तक ट्रांसफर की जाएगीः

पीएम किसान की 14वीं किस्त कब आएगी?
किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत फरवरी 2023 में 13वीं किस्त मिली थी. तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में दो हजार रुपये ट्रांसफर किए थे. अब चूंकि किसानों को 14वीं किस्त का इंतजार है तो मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि किसानों को जून के आखिरी सप्ताह में 14वीं किस्त मिल सकती है. हालांकि अभी इस संबंध में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है.

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी है अनिवार्य
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगली किस्त का लाभ पाने के लिए किसानों को अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है. अगर आपके पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं हुई है तो इसे जल्द से जल्द करवा लें वरना आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. साथ ही अपने भूखंडों का सत्यापन भी करवा लें.

पीएम किसान ईकेवाईसी कैसे करें?
पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से की जा सकती है. नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ऑफलाइन तरीके से ईकेवाईसी करवाई जा सकती है. वहीं घर बैठे ऑनलाइन भी पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ईकेवाईसी की जा सकती है.

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार की ओर से किसानों को 6 हजार रुपये की सम्मान निधि दी जाती है. यह किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दी जाती है.

यह भी पढ़िएः ई-सिगरेट की चपेट में आ सकते हैं 15-31 साल के 60 फीसदी भारतीय युवाः रिसर्च

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़