PM Kisan Yojana: बस कुछ घंटे और, फिर में आ जाएंगे 2 हजार रुपये, लेकिन इन किसानों का क्या?

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि का इंतजार कर रहे किसानों का सब्र खत्म होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी करेंगे. वह बृहस्पतिवार को लगभग 8.5 करोड़ किसान लाभार्थियों के खाते में 14वीं किस्त के रूप में लगभग 17 हजार करोड़ रुपये जारी करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 27, 2023, 08:45 AM IST
  • पीएम राजस्थान के सीकर से जारी करेंगे 14वीं किस्त
  • किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की मिलती है मदद
PM Kisan Yojana: बस कुछ घंटे और, फिर में आ जाएंगे 2 हजार रुपये, लेकिन इन किसानों का क्या?

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि का इंतजार कर रहे किसानों का सब्र खत्म होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी करेंगे. वह बृहस्पतिवार को लगभग 8.5 करोड़ किसान लाभार्थियों के खाते में 14वीं किस्त के रूप में लगभग 17 हजार करोड़ रुपये जारी करेंगे.

राजस्थान के सीकर से जारी करेंगे 14वीं किस्त
एक सरकारी बयान में कहा गया है कि पीएम किसान सम्मान निधि बृहस्पतिवार को राजस्थान के सीकर के एक कार्यक्रम में लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी. बयान में कहा गया है कि यह वित्तीय सहायता किसानों को उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में सहायता करेगी और उनके समग्र कल्याण में योगदान देगी.

किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की मिलती है मदद
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) 24 फरवरी, 2019 को शुरू की गई थी. योजना के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) प्रणाली के माध्यम से देश भर के किसान परिवारों के बैंक खातों में तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. अब तक देशभर के 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.42 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ प्रदान किया जा चुका है. 

किसानों के लिए ये बातें हैं जरूरी
बता दें कि यह धनराशि उन्हीं किसानों को मिलेगी जिनके पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी हुई होगी. साथ ही भूखंडों का सत्यापन हुआ होगा. वहीं जिन किसानों का खाता आधार और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम यानी एनसीपीआई से लिंक होगा, वही 14वीं किस्त का लाभ उठा पाएंगे.

पीएम किसान समृद्धि केंद्र भी देश को करेंगे समर्पित
वहीं इस कार्यक्रम में मोदी देश को 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेएसके) भी समर्पित करेंगे. सरकार चरणबद्ध तरीके से देश में खुदरा उर्वरक दुकानों को पीएम किसान समृद्धि केंद्र में परिवर्तित कर रही है. ये केंद्र किसानों को कृषि-कच्चा माल, मिट्टी परीक्षण, बीज और उर्वरक की सुविधा प्रदान करेंगे.

यह भी पढ़िएः 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़