PM Kisan Yojana: किसानों के लिए जरूरी खबर, 2000 रुपये चाहिए तो तुरंत करें ये काम

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि यानी पीएम किसान योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है. पीएम किसान सम्मान निधि का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से संबल बनाना है. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को अब तक 13 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है. अब उन्हें 14वीं किस्त का इंतजार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 1, 2023, 08:12 AM IST
  • योजना के तहत पंजीकरण अनिवार्य
  • जल्द से जल्द ईकेवाईसी करवा लें
PM Kisan Yojana: किसानों के लिए जरूरी खबर, 2000 रुपये चाहिए तो तुरंत करें ये काम

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि यानी पीएम किसान योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है. पीएम किसान सम्मान निधि का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से संबल बनाना है. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को अब तक 13 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है. अब उन्हें 14वीं किस्त का इंतजार है.

योजना के तहत पंजीकरण अनिवार्य
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ उठाने के लिए पात्र किसानों के लिए योजना के तहत पंजीकरण अनिवार्य है. वहीं जो किसान योजना के तहत पंजीकरण करवा चुके हैं और अब तक योजना का लाभ उठाते आ रहे हैं उनके लिए भी जरूरी खबर है. किसानों को अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवानी अनिवार्य है. 

जल्द से जल्द ईकेवाईसी करवा लें
जिन किसानों ने अब तक अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं करवाई है वो इसे जल्द से जल्द करवा लें. पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवाना आसान प्रक्रिया है. इसके लिए नजदीकी नागरिक सेवा केंद्र में जा सकते हैं और ईकेवाईसी करवा सकते हैं. वहीं यह पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए भी घर बैठे ऑनलाइन की जा सकती है.

किसानों को मिलते हैं सालाना 6 हजार रुपये
पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाती है. यह धनराशि किसानों के खाते में सीधे भेजी जाती है. हालांकि यह सालभर में तीन किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. हर किस्त में किसानों को दो हजार रुपये मिलते हैं.

पीएम किसान योजना से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां आपकी शिकायत का समाधान होगा.

यह भी पढ़िएः Weather Forecast: वीकेंड पर पड़ेगी मौसम की मार या रहेगा मजेदार, जानें IMD ने क्या कहा?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़