PM Kisan Samman Nidhi से जुड़ा नियम बदला! 14वीं किस्त का फायदा उठाने के लिए तुरंत ये काम करें किसान

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मोदी सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दी जाती है. इसके तहत किसानों को साल में 6 हजार रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं. किसानों के खाते में साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. किसानों को सम्मान निधि का बेसब्री से इंतजार रहता है. अब तक उनके खाते में 13 किस्तें ट्रांसफर हो चुकी हैं. अब उन्हें 14वीं किस्त का इंतजार है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 15, 2023, 08:21 AM IST
  • किसानों को आर्थिक मदद करती है सरकार
  • खाते में साल में 3 किस्तें की जाती हैं ट्रासफर
PM Kisan Samman Nidhi से जुड़ा नियम बदला! 14वीं किस्त का फायदा उठाने के लिए तुरंत ये काम करें किसान

नई दिल्लीः PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मोदी सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दी जाती है. इसके तहत किसानों को साल में 6 हजार रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं. किसानों के खाते में साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. किसानों को सम्मान निधि का बेसब्री से इंतजार रहता है. अब तक उनके खाते में 13 किस्तें ट्रांसफर हो चुकी हैं. अब उन्हें 14वीं किस्त का इंतजार है. 

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवा लें
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जल्द ही 14वीं किस्त किसानों के खाते में आ जाएगी. ऐसे में अगली किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए जरूरी खबर है. अगर उन्होंने अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं करवाई है तो उसे करवा लें. पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी अनिवार्य हो गई है. योजना का लाभ लेते रहने के लिए इस काम को जल्द से जल्द करवा लें.

सरकार ने पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर बताया है कि ईकेवाईसी अनिवार्य है. अगर आपके खाते की ईकेवाईसी नहीं हुई है तो आप नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर या ऑनलाइन माध्यम से इसे करवा सकते हैं.

पीएम किसान ईकेवाईसी कैसे करें
इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां दाईं तरफ ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें. अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालें. सर्च पर क्लिक करें. आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें. मोबाइल पर मिले ओटीपी को दर्ज करें. इसके बाद सब्मिट पर क्लिक करें. इस तरह घर बैठे पीएम किसान ईकेवाईसी पूरी हो जाएगी.

क्यों पीएम किसान ईकेवाईसी है अनिवार्य
बता दें कि पीएम किसान योजना का दुरुपयोग न हो और सभी पात्र किसानों की जानकारी सरकार के पास हो, इस उद्देश्य से ईकेवाईसी अनिवार्य की गई है. इससे गलत तरीके से योजना का लभा ले रहे लोगों की भी पहचान हो सकेगी.

यह भी पढ़िएः खुशखबरी! जल्द आएंगी 2 लाख सरकारी नौकरियां, कर्मचारियों के वेतन में भी होगी बढ़ोतरी  

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़